ST Strike
File Photo

    Loading

    32 एसटी बसें रास्तों पर उतरी

    अकोला. पिछले ढाई माह से एसटी महामंडल के कर्मियों की हड़ताल शुरू है. जिससे यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. अभी भी हड़ताल कर रहे एसटी कर्मचारी अपनी मांग पर कायम हैं, जिससे एसटी महामंडल ने आखिरकार 12 नए ठेका चालकों को काम पर रख लिया है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ड्राइवरों ने आज से काम शुरू कर दिया है. अब अकोला डिपो की 32 एसटी बसें रास्तों उतरी होने की जानकारी सूत्रों से मिली है. 

    अकोला शहर के डिपो नंबर एक, डिपो नंबर दो और अकोट डिपो में नए ठेका एसटी चालकों की नियुक्ति की गई है. अब संभाग के सभी बस स्टैंडों से यात्रियों का आवागमन शुरू हो गया है. इससे यात्रियों को थोड़ी राहत मिली है. रोजाना कम से कम 50 से 60 एसटी बसों की फेरिया की जाती हैं.

    अकोला से अमरावती, अकोट, मंगरुलपीर, शेगांव के लिए बसें छोड़ी जा रही हैं. लेकिन अकोला संभाग में एसटी महामंडल के कर्मचारी अभी भी हड़ताल पर हैं. एसटी महामंडल का सरकार में विलय होने तक उनकी भूमिका किसी भी परिस्थिति में काम पर लौटने की नहीं है. हड़ताल में शामिल संतोष राठोड़ ने कहा कि यह एसटी कर्मचारियों और उनके परिवारों के जीवन के साथ खिलवाड़ है.

    सरकार को तुरंत कर्मचारियों के जीवन से खिलवाड़ करना बंद कर देना चाहिए. एसटी महामंडल के इस रवैये से यदि किसी की जान जाने की स्थिति में पूरी जिम्मेदारी सरकार की रहेगी. संतोष राठोड़ ने मांग की है कि ऐसी घटना होने पर परिवहन निगम के विभागीय कार्यालय के साथ ही डिपो के अधिकारियों को भी जिम्मेदार ठहराया जाए.

    कर्मियों पर कार्रवाइयां जारी

    एसटी महामंडल के अब तक 350 से अधिक एसटी कर्मचारियों को निलंबित किया जा चुका है. साथ ही करीब 60 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है. इसके बाद भी कार्रवाई की प्रक्रिया जारी है. लोगों का ध्यान इस ओर लगा हुआ है कि यह हड़ताल कब खत्म होगी. पिछले ढाई माह से हड़ताल का समाधान नहीं हुआ है. 

    कर्मचारियों पर भुखमरी की नौबत

    एसटी महामंडल के हजारों की संख्या में एसटी कर्मचारी पिछले ढाई माह से हड़ताल में शामिल हुए हैं. उसके बाद से उनके वेतन का भुगतान नहीं किया गया है. कुछ कर्मचारियों का सेवा काल बहुत कम रहा है. सेवानिवृत्ति के करीब आने के साथ, वह इस दुविधा में है कि वह सेवानिवृत्त हो या नहीं. यह एसटी कर्मचारी हड़ताल खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं.