खसरा के दो पॉजिटिव रोगी, स्वास्थ्य विभाग हुआ सक्रिय

    Loading

    • कुछ संदिग्धों की रिपोर्ट आना बाकी- डॉ..विनोद करंजीकर

    अकोला. अकोला में खसरा के दो पाजिटिव रोगी पाए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा खसरा के संदिग्ध रोगियों की जांच की जा रही है और खसरा के रोगियों के नमूने जांच के लिए भेजे जा रहे हैं. जिसमें से दो रोगियों के अहवाल पाजिटिव आए हैं. इन रोगियों से खसरा का वैक्सीनेशन करने हेतु कहा गया है. यह दोनों रोगी काला चबूतरा तथा खैर मोहम्मद प्लाट क्षेत्र के हैं.

    इस बारे में पूछने पर जानकारी देते हुए माता व बाल संगोपन अधिकारी डॉ..विनोद करंजीकर ने बताया कि पाजिटिव आए दोनों रोगियों ने खसरा की वैक्सीन नहीं ली थी. अब तक शहर में करीब 35 से अधिक रोगी संदिग्ध हैं. जिसमें से 22 रोगियों की रिपोर्ट आनी बाकी है और जो दो रोगी पाजिटिव आए हैं उनका स्वास्थ्य ठीक है. इस बारे में डॉ..विनोद करंजीकर ने पालकों से आहवान किया है कि जिन बालकों को खसरा की वैक्सीन नहीं दी गयी है उन बालकों को तुरंत खसरा की वैक्सीन दिलवानी चाहिए. 

    कोरोना काल में रहा खसरा वैक्सीन का बैकलाग-डॉ..अनूप कोठारी

    इस बारे में वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ..अनूप कोठारी से बातचीत करने पर उन्होंने बताया कि छोटे बच्चों को खसरा तथा अन्य जो वैक्सीन दी जाती है, बहुत से पालकों ने कोरोना काल में वे वैक्सीन बच्चों को नहीं दिलवाई थी, जबकि सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए काफी प्रयास किए थे. लोग कोरोना काल में इस बारे में थोड़ा घबरा रहे थे. डॉ..कोठारी ने बताया कि सरकार द्वारा स्कूलों में जो एमआर वैक्सीन प्रोग्राम चलाया गया था वह काफी सराहनीय था, इस कारण आज खसरा की लहर में तेजी नहीं दिखाई दे रही है.

    उन्होंने कहा कि इस समय पालकों ने तीन वर्ष से कम उम्र के बच्चों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, इसी तरह बुखार, सर्दी, खांसी होने पर तुरंत अपने डॉ.क्टर से संपर्क करना चाहिए. क्यों कि तुरंत उपचार जरूरी है. क्यों कि इसके बाद शरीर पर लाल दाने आते हैं और आंखें लाल हो जाती हैं. इसी तरह जिन पालकों के बच्चों का खसरा का वैक्सीनेशन नहीं हुआ है उन पालकों ने अपने डॉ.क्टर से सलाह लेकर वैक्सीनेशन करवाना चाहिए, इस ओर भी गंभीरता से ध्यान दिया जाना चाहिए. चिंता की बात नहीं है लेकिन सतर्क रहना बहुत जरूरी है. माता, पिता का काम है कि बच्चों के स्वास्थ्य की तरफ विशेष ध्यान दें और तुरंत डॉ.क्टर की सलाह जरूर लें.