बेमौसम बारिश से स्थिति बिगड़ी; पातुर, बार्शीटाकली, मुर्तिजापुर तहसीलों में किसानों की हानि

Loading

  • हिवरखेड़ में हुई ओलावृष्टि

अकोला. पिछले कुछ दिनों से शहर तथा जिले में बेमौसम बारिश शुरू है. मौसम विभाग के अनुसार 2 मई तक इस तरह की बारिश की संभावना बनी रहेगी. रविवार की सुबह 8 बजे तक जिले में 11.5 मिमी बारिश दर्ज की गयी है. रविवार को तापमान भी काफी नीचे चला गया है. न्यूनतम तापमान 19.1 डिसे तथा अधिकतम तापमान 28.7 डिसे दर्ज किया गया है. इस असमय बारिश के कारण किसानों का तो नुकसान हुआ ही है उद्योग, व्यापार भी प्रभावित हो रहे हैं. रविवार को भी शहर में दोपहर भर हल्की बारिश होती रही. इसी तरह की परिस्थिति जिले के अनेक क्षेत्रों की रही. 

बार्शीटाकली तहसील में नुकसान

जिले की बार्शीटाकली तहसील में पिछले तीन चार दिनों से हुई असमय तेज बारिश के कारण क्षेत्र की गर्मी की फसलों का भारी नुकसान हुआ है. कई क्षेत्रों में प्याज की फसल खराब हुई है. यहां पर तो इतनी तेज बारिश हुई है कि खेतों में पानी भर जाने की भी जानकारी मिली है. इसी तरह नदी, नालों का जलस्तर भी बढ़ा है. किसानों का कहना है कि, यदि इसी तरह की परिस्थिति रही तो खेतों में हल कब चलाया जाएगा. बार्शीटाकली तहसील के राजनखेड़, मांगुल, जनुना, मिर्जापुर, पुनोती आदि क्षेत्रों में काफी नुकसान होने की जानकारी मिल रही है. तहसील में राजनखेड़ क्षेत्र में चार, पांच दिनों तक लगातार बारिश होने के कारण राजनखेड़ बार्शीटाकली रास्ते पर स्थित छोटे पुल का काफी नुकसान हुआ और यहां पर तालाब के समान पानी जमा हो गया था. यहां पर प्याज हल्दी, मूंगफली आदि फसलों का नुकसान हुआ है.

पातुर में भी हानि

पातुर तहसील में हुई असमय बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों का काफी नुकसान हुआ है. यहां भी तहसील में स्थित सभी नदी, नालों का जलस्तर बढ़ गया है. शनिवार की दोपहर को भी यहां भीषण बारिश हुई. पातुर में स्थित साप्ताहिक बाजार में भी व्यापारियों का नुकसान हुआ. तहसील के आगीखेड़, खामखेड़, पास्टुल, खानापुर, कोठारी, नांदखेड़, भंडारज, बाभुलगांव, देउलगांव, चान्नी के साथ साथ अन्य कुछ गांवों में भी असमय बारिश के कारण नुकसान होने की जानकारी मिली है. यहां पर प्याज के साथ साथ सब्जियों की फसलों और फलबागों का नुकसान हुआ है. 

मुर्तिजापुर में भी नुकसान

तहसील में असमय बारिश के कारण गर्मी की फसलों का काफी नुकसान हुआ है. इसी तरह रबी की फसलों को भी हानि पहुंची है. इसी तरह प्याज की फसल का भी नुकसान हुआ है. किसानों का आर्थिक नुकसान होने से किसान चिंताग्रस्त देखे जा रहे हैं. कुल मिलाकर मुर्तिजापुर तहसील में भी किसानों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में आम लोगों का काफी नुकसान हुआ है.

अकोला तहसील में भी नुकसान

अकोला तहसील में भी कुछ गांवों में गर्मी की फसलों तथा विशेष रूप से प्याज की फसल का काफी नुकसान हुआ है. अकोट रोड पर कई खेतों में पानी जमा हुआ देखा जा सकता है. इसी तरह अकोला अकोट रोड का काम अभी तक पूरा नहीं हुआ है. जहां जहां सड़क नहीं बनी है वहां पानी भरा हुआ देखा जा सकता है. 

हिवरखेड़ में हुई ओलावृष्टि

तेल्हारा तहसील में स्थित हिवरखेड़ में रविवार की दोपहर को तेज बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि हुई. हिवरखेड़ के साथ साथ कार्ला, सौंदला, गोर्धा, आधी क्षेत्रों में किसानों का तथा ग्रामीण क्षेत्रों का नुकसान हुआ है. दोपहर को ओलावृष्टि होने से किसान चिंताग्रस्त देखे जा रहे हैं. 

जिले में हानि

जानकारी के अनुसार 29 अप्रैल को हुई असमय बारिश के कारण अकोला तथा मुर्तिजापुर तहसील में करीब 19 घरों का आंशिक नुकसान हुआ है. इसी तरह अकोट, मुर्तिजापुर और बार्शीटाकली तहसील में 400 हे. क्षेत्र में फसलों का नुकसान होने की जानकारी मिली है.