गर्मियों के मौसम में शुरू असमय बारिश, ठंडी हवाओं से गर्मियों के व्यवसाय हुए प्रभावित

Loading

  • देर रात तो होता है ठंड का एहसास

अकोला. इस समय मई माह का पहला सप्ताह समाप्ति की ओर है लेकिन अभी भी लोगों को मई माह की गर्मी का एहसास नहीं हो पा रहा है. पिछले कुछ समय से कोई दिन ऐसा नहीं जाता है जब दोपहर, शाम या रात के समय बारिश न होती हो, ठंडी हवाएं न चलती हों. मौसम में हुए इस परिवर्तन के कारण गर्मियों के मौसम में जो व्यवसाय जोर शोर से चलते हैं वे व्यवसाय लगातार प्रभावित हो रहे हैं. अभी भी यहां लगातार बदरीला मौसम शुरू है. किसी दिन यदि दोपहर को तेज धूप भी पड़ती है तो शाम होते होते फिर हल्की बारिश और ठंडी हवाएं शुरू हो जाती हैं. 

कूलर, एसी की बिक्री कम हुई

शहर तथा जिले में अधिकतर गर्मी का मौसम ही रहता है. इसलिए मार्च माह आने से पहले ही फरवरी माह में ही तरह तरह के छोटे से लेकर बड़ी साइज तक के कूलर बाजारों में बिक्री के लिए आ जाते हैं. यहां पर 15 फरवरी के बाद धूप तेज होने लगती है. लेकिन इस बार मई माह के पहले सप्ताह में भी लोग कूलर शुरू नहीं कर पा रहे हैं. अभी भी कूलर लगाने की स्थिति नहीं है. कुछ व्यापारियों से बात करने पर उन्होंने बताया कि इस मौसम में अभी तक कूलर की जितनी बिक्री होनी चाहिए थी नहीं हुई है. इस तरह कूलर का व्यवसाय प्रभावित हुआ है. इसी तरह आर्थिक रूप से संपन्न वर्ग के लोग एअर कंडिशनर का उपयोग करते हैं. लेकिन इस वर्ष एसी की बिक्री भी इस मौसम से प्रभावित हुई है. 

आईस्क्रीम, कोल्ड्रींक्स की बिक्री भी कम

गर्मी के मौसम में आईस्क्रीम तथा विविध प्रकार के कोल्ड्रींक्स इसी तरह लस्सी, ज्यूस विशेष रूप से गन्ने के रस और नींबू शरबत की बिक्री जमकर होती है लेकिन इस बार असमय बारिश और ठंडी हवाओं के कारण आईस्क्रीम और कोल्ड्रींक्स की बिक्री भी प्रभावित हुई है. मौसम गर्म नहीं है, इसी तरह देर शाम से रात तक ठंडी हवाएं चलती हैं. जिस दिन बारिश हो जाती है उस दिन तो ऐसा लगता है जैसे ठंड का मौसम शुरू हो गया है. इस कारण लोग आईस्क्रीम और कोल्ड्रींक्स से थोड़ा परहेज कर रहे हैं. इस तरह यह व्यवसाय भी प्रभावित हुआ है. शहर भर में गन्ने के रस की गाड़ियां घूम रही हैं. कई लोग गन्ने का रस पसंद कर रहे हैं लेकिन अधिकतर लोग बिना बर्फ के गन्ने के रस की मांग कर रहे हैं. लोग इस मौसम में बर्फ का उपयोग पूरी तरह से टालने का प्रयास कर रहे हैं.