File Photo
File Photo

    Loading

    नांदगांव खंडेश्वर (सं). तहसील में अतिवृष्टि के कारण 70 प्रश से अधिक हजारों हेक्टेयर फसलें बर्बाद हो गई है. इस नुकसान की भरपाई के लिए किसानों ने पैसों की जोडतोड कर फसल बीमा निकाला. लेकिन एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड कंपनी की ओर से पंचनामा करने आए बीमा प्रतिनिधि प्रत्येक किसान से 100 से 200 रुपये वसूल कर पंचनामा कर रहे हैं और यह तहसील सहित पूरे जिले में चल रहा है. इस तरह की घटना बीमा अधिकारियों की आंखों के सामने हो रही है और फसल बीमा कंपनी की ओर से बिना किसी रोक-टोक के बड़े पैमाने पर किसानों को लूटा जा रहा है.

    कंपनी की ओर से बीमा प्रतिनिधि को प्रत्येक पंचनामा में 100 रुपये से अधिक का कमीशन दिया जाता है, फिर भी बीमा प्रतिनिधि किसानों से उगाही कर रहे है. नांदगांव खंडेश्वर तहसील में अब तक लगभग 50 प्रतिशत पंचनामा पूरा हो चुका है और किसानों को लाखों रुपये का भुगतान किया जा चुका है. भारी बारिश से पहले ही किसान बेहाल हो गए हैं. उन्होंने पहले भी बीमा लिया है लेकिन कोई मुआवजा नहीं मिला है, वह किसान बीमा कंपनी के दरवाजे भी गए हैं और पीड़ित हैं.

    कृषि विभाग की भूमिका पर संदेह

    फसल बीमा कंपनी के कृषि विभाग के नियंत्रण में होने के बावजूद इस तरह की घटना हो रही है, अब कृषि विभाग पर सवालिया निशान लग रहा है. इतना ही नहीं, उस्मानाबाद, नांदेड़ जैसे जिलों से आए बीमा प्रतिनिधि नांदगांव में किराए पर रह रहे हैं और पूरे तहसील में पंचनामा कर बड़े पैमाने पर किसानों को लूट रहे हैं. साथ ही बीमा प्रतिनिधि सीएससी के संपर्क में है और कई लोगों को कमीशन देकर बैठे जगह अपात्र लोगों का पंचनामा भी कर रहे है. इसलिए तहसील के किसानों की ओर से मांग की जा रही है कि संबंधित बीमा प्रतिनिधियों के खिलाफ कानूनी और दंडात्मक कार्रवाई की जाए.

    पैसे न दें किसान

    फसलों के पंचनामा के लिए प्रति किसान 100 से 200 रुपये की मांग की शिकायत प्रतिदिन किसानों के फोन पर फसल बीमा प्रतिनिधि के खिलाफ मिल रही है. फसल बीमा कंपनी की ओर से आए बीमा प्रतिनिधि को किसान पंचनामा के लिए किसी भी प्रकार की राशि ना दें. यदि कोई प्रतिनिधि पंचनामा के लिए अग्रिम राशि की मांग करता है तो किसानों को संबंधित प्रतिनिधि की लिखित शिकायत तहसील कृषि विभाग में दर्ज करें. संबंधित प्रतिनिधि और कंपनी के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाएगी.

    -रोशन इंदोरे, तहसील कृषि अधिकारी, नांदगांव खंडेश्वर