Oranges
Representational Pic

Loading

मोर्शी (सं). वरुड तहसील को संतरे के कैलिफोर्निया के रूप में पहचाना जाता है. सरकार द्वारा आधुनिक संतरा प्रकल्प केन्द्र के लिए 30 करोड़ रूपए की निधि मंजूर करने से संतरा उत्पादक किसानों की उम्मीदें जगी हैं. केन्द्र के अभाव में संतरे के किसानों को विदेशों में अपने संतरे भेजने के बाद भी मनचाही कीमत नहीं मिल रही है. 9 मार्च को राज्य के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 30 करोड़ के आधुनिक संतरा प्रकल्प की घोषणा की बजट में दी गई. मोर्शी वरुड शहर के केंद्र में परियोजना की घोषणा से हर्ष व्याप्त है.

आधुनिक प्रसंस्करण केंद्र की स्थापना जरूरी

अब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (शिवसेना) और भाजपा गठबंधन सरकार के सत्ता में आने के साथ पहली बार मार्च 2023 के बजट में 30 करोड़ की आधुनिक नारंगी परियोजना को मंजूरी. प्रसंस्करण केंद्र, संतरे के प्रबंधन, संतरे के भंडारण, ग्रेडिंग, संतरे की विभिन्न प्रकार की कटिंग तैयार करने, मदर ट्री कैसे तैयार करें, जैसे कि कॉस्मेटिक पाउडर, संतरे का रस, शीतल पेय बनाने जैसेकाम होने से किसानों को भारी लाभ होगा.

बजट में वित्त मंत्री द्वारा की गई घोषणा फलीभूत होगी और यदि इस आधुनिक संतरा प्रसंस्करण केंद्र की स्थापना हो जाती है तो मोर्शी-वरुड तहसील के संतरा उत्पादक किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत होने में मदद मिलने का भरोसा संतरा उत्पादक किसान नवीन कुमार पेठे ने जताया.