Corona

अमरावती. राज्य की 34 जिलो में 14 हजार 234 ग्राम पंचायतों के चुनाव 15 जनवरी को होने जा रहे है. नामांकन दायर करने वाले उम्मीदवारों को चुनावी दस्तावेजों के साथ कोरोना जांच की रिपोर्ट भी अनिवार्य की गई है. अमरावती जिले में 553 ग्राम पंचायतों के लिए 659 इच्छुकों ने नामांकन पर्चे भरे है. इनमें से 37 प्रत्याशियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है. जबकि 13 चुनाव कर्मचारी भी पॉजिटिव पाए गए है. जिससे अब जिला प्रशासन चुनाव को लेकर अधिक सतर्क हो गया है. पूरी तरह सावधानी बरतने के निर्देश जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने दिए है. 

17 दिनों के लिये क्वारंटाइन 

ग्राम पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर है. जहां प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी चुनाव को लेकर मेल-जोल बढ़ने लगा है. लेकिन इस चुनावी उत्साह पर भी अब कोरोना की मार पड़ने लगी है. जिले में अब तक सैकड़ों प्रत्याशियों ने नामांकन दर्ज करते समय दस्तावेजों के साथ कोरोना टेस्ट रिपोर्ट भी जोड़ी है. इनमें से कोरोना पॉजिटिव पाए गए 37 उम्मीदवारों को आगामी 17 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया गया है. चुनाव के लिए नामांकन दायर करने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर है. अंतिम दो दिनों में सर्वाधिक नामांकन दर्ज होने की संभावना है. ऐसे में कोरोना पॉजिटिव की संख्या और बढ़ने के आसार है. जिससे प्रशासन की चिंता बढ़ी है. 

 सर्वाधिक 27 धारणी में

कोरोना पॉजिटिव पाए गए उम्मीदवारों में सर्वाधिक 27 अकेले धारणी तहसील में है. जबकि तिवसा तहसील में 8, अमरावती तहसील में 8 पॉजिटिव पाए गए है. चुनावी कार्यों में जुटे कर्मचारी ‍भी कोरोना की चपेट में आए है. जिले में 12 कर्मचारियों को पॉजिटिव होने पर होम क्वारंटाइन कर दिया गया है. इसी क्रम में क्वारंटाइन हुए उम्मीदवारों को अपने ग्राम पंचायत निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार करने के लिए प्रतिनिधि नियुक्त करने की सुविधा दी गई है.

सुरक्षा के उपाय 

नागरिकों की सुरक्षा को लेकर प्रशासन सावधानी बरत रहा है. नामांकन दाखिल करते समय कोरोना टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य की गई है. ताकि चुनाव सुरक्षित रुप से निपट सके. पॉजिटिव उम्मीदवारों को क्वारंटाइन करने की सूचना दी गई है. अब तक 12 कर्मचारी पॉजिटिव आए है. उन्हें भी होम क्वारंटाइन किया गया है. -शैलेश नवाल, कलेक्टर 

गंभीरता से दे रहे ध्यान

तहसील में उम्मीदवारों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने से तहसील प्रशासन सतर्क है. हम पूरी तरह सावधानी बरतते हुए चुनावी तैयारियों में जुटे है. नियमों के पालन पर जोर दिया जा रहा है. पॉजिटिव आए प्रत्याशी क्वारंटाइन होने के चलते लिखित रुप से आवेदन कर अपने लिए चुनाव प्रतिनिधि नियुक्त कर सकते है. -अतुल पटोले, तहसीलदार धारणी     

निरीक्षक पॅाजिटिव

चुनावी ड्यूटी पर तैनात एक चुनाव निरीक्षक भी सोमवार को पॅाजिटिव पाया गया है. वह अन्य कई निरीक्षकों व अधिकारियों के संपर्क में आने से तहसील में खलबली मच गई है.