Uttar Pradesh Gonda Youth commits suicide after rejecting marriage proposal
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    परतवाड़ा. सोमवार को सप्ताह के पहले दिन सुबह उस समय हड़कंप मच गया. जब अचलपुर के उपविभागीय राजस्व कार्यालय (एसडीओ) में एक वृद्ध महिला ने आत्मदाह की चेतावनी देकर घर से गायब हो गई. जिससे एसडीओ कार्यालय पुलिस छावनि में तब्दील हो गया. पुलिस ने जैसे-तैसे कर खोज निकाला और महिला को आत्मदाह करने से रोक लिया. इस तरह पुलिस की सतर्कता से यह अनर्थ टल गया. सुमनबाई राजाराम पोटे (75, अचलपुर) नामक इस वृद्धा ने एसडीओ संदीपकुमार अपार पर अन्याय का आरोप कर न्याय दान के लिए यह आत्मघाती आंदोलन की चेतावनी दी थी. 

    जगह के विवाद का मामला 

    वृद्ध महिला का आरोप है कि बिल्डरों को लाभ पहुंचाने के लिए हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना कर एसडीओ ने बिल्डरों के पक्ष में आदेश पारीत किया. मौजा खेलतपमाली सर्वे नंबर 52-2 और 52-4 में फेरफार नंबर 214 जमीन पर 1 मार्च 2009 को सुनील खानझोडे व मनोज भेडे ने लेआऊट डालकर प्लाट धारकों के विरुद्ध मंजूर किए गए फेरफार आदेश से व्यथित होकर सुमनबाई पोटे ने एसडीओ कोर्ट में प्रकरण दाखिल किया था. लेकिन एसडीओ द्वारा इस प्रकरण में विलंब माफी का आवेदन होने के बाद भी शिकायतकर्ता को सुनवाई का मौका नहीं दिया. 

    प्रकरण खारिज करने का आरोप 

    इस प्रकरण में आवश्यक पार्टी समाविष्ट न करते हुए सभी प्रकरण गैर कानूनी रूप से खारिज करने के आदेश पारीत किए. वृद्ध महिला का आरोप है कि एसडीओ ने कोर्ट के हुकूनामा होने के बाद भी बिल्डरों के दबाव में शिकायतकर्ता के विरोध में आदेश पारित किया. शिकायतकर्ता ने बार-बार प्रकरण दाखिल कर एसडीओ से गुहार लगाई. लेकिन प्रकरण पंजीबद्ध नहीं किया.

    29 अप्रैल 2022 को प्रकरण में गैर कानूनी झूठा कारण दर्ज कर सुनवाई का अवसर न देते हुए आदेश पारित कर प्रकरण खारिज कर दिये जाने का आरोप इस वृद्ध महिला ने किया है. इन सभी बातों की जांच कर न्याय की मांग को लेकर सुमनबाई पोटे ने आत्मदाह ने की चेतावनी दी थी. जिससे पुलिस ने सोमवार को एसडीओ कार्यालय में पुलिस बंदोबस्त के साथ दमकल विभाग भी तैनात हो गया. इस बीच पुलिस ने इस महिला के बेटों से पूछताछ कर घर से गायब हुई वृद्ध महिला को डिटेन कर आत्मदाह से रोक लिया.  

    अपर जिलाधीश में करें अपील

    यदि मेरे निर्णय से संतुष्ट नहीं है तो संबंधित महिला उप जिलाधीश की कोर्ट में अपील दायर कर सकती है. यह पूरा प्रकरण वर्ष 2009-10 का है. वर्तमान में इस जगह पर 69 प्लाट धारकों के मकान है. इस संबंधित जगह को लेकर इस महिला का जिस व्यक्ति से विवाद चल रहा था. उसी ने बिल्डरों को यह जगह बेची. लेकिन इस महिला ने इस बेचने वाले को पार्टी किये बगैर प्रकरण दाखिल किया. उसके वकील को इस बारे में आन पेपर सूचित भी किया गया, लेकिन महिला ने बेचने वाले को पार्टी बनाने से इंकार कर दिया. जिससे तकनीकी कारणों के चलते यह प्रकरण खारिज करने विवश होना पड़ा.-संदीपकुमार अपार, एसडीओ अचलपुर