अव्यवस्था: जेडपी सीइओ ने जारी किए आदेश, जिले में 271 शालाओं की 518 जर्जर कक्षाएं तोड़े

    अमरावती. जिला परिषद की शालाओं की इमारतें जर्जर होने से कक्षाएं व इमारत तत्काल ढहाने के आदेश शालेय व शिक्षा व क्रीड़ा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सभी जिला परिषद को दिए है. उसके अनुसार जिले के सभी 14 तहसीलों में जिप की 271 शालाओं की 518 कक्षाओं को ढहाने के आदेश जिला परिषद सीइओ अविश्यांत पंडा ने बुधवार को जारी किए. 

    छात्रों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करें 

    जिला परिषद शालाओं की इमारतों को 100 वर्ष पूर्ण होने के चलते जर्जर हो चुकी है. जबकि कुछ शालाओं की कक्षा ढहने की स्थिति में है. ऐसे में छात्रों को जान जोखिम में डालकर शिक्षा लेनी पड़ती है. बारिश के दिनों में यह कक्षाएं अथवा शाला की इमारत ही ढहने की संभावना रहती है.

    इसलिए अमरावती जिले की यू- डीआइएसई प्लस 2019-20 के अनुसार 271 जिप शालाओं की 518 कक्षाएं तत्काल ढहाने तथा जर्जर कक्षाएं भी ढहाने के आदेश दिए. इन कक्षाओं में छात्राओं को पढ़ाई के लिए भी नहीं बिठाने के निर्देश दिए है. छात्रों को बिठाने के लिए वैक्लिपक व्यवस्था कराने के आदेश दिए है. 

    बारिश में बढ़ती थी शिकायतें

    प्रशासन द्वारा यह निर्णय लिए जाने से अभिभावकों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों के लिए अब शिकायत करने का मौका नहीं रहा है. बरसात का मौसम शुरू होते ही जिला परिषद की आमसभा हो अथवा स्थायी समिति की सभा प्रत्येक जिला परिषद सर्कल के जिप सदस्य शालाओं के डिस्टमेंटल को लेकर सवाल उठाते थे.

    हालांकि प्रशासन शाला ढहाने को अनुमति दें सकता था, लेकिन शालाओं के निर्माण के लिए निधि कहां से लायी जाए. इसलिए उसी जर्जर इमारतों में शालाएं चलाई जा रही थी, लेकिन अब बारिश में शिकायतें करने का मौका ही नहीं मिलेगा. 

    तहसील वार शालाओं की जर्जर इमारतों की संख्या  

    अचलपुर तहसील की 27 शाला, अमरावती 19, अंजनगांव 14, भातकुली 26, चांदूर बाजार 22, चिखलदरा 25, दर्यापुर 27, धारणी 23, धामणगांव 12, मोर्शी 25, नांदगांव खंडेश्वर 09,तिवसा 16 व वरुड़ तहसील की 26 शालाओं की 518 कक्षाओं को ढहाने के आदेश है. 

    कौनसी तहसील में ढहेगी कितनी कक्षाएं 

    तहसील ढहाने वाली कक्षाओं की संख्या 

    अचलपुर 45

    अमरावती 30

    अंजनगांव 28

    भातकुली 50

    चांदूर बाजार 35

    चिखलदरा 42

    दर्यापुर 44

    धारणी 46

    धामणगांव रेलवे 19

    मोर्शी 70

    नांदगांव खंडे. 21

    तिवसा 36

    वरुड़ 52