black-buck
Pic: Social Media/Twitter

Loading

अंजनगांव सुर्जी (सं). तहसील के ग्राम खिराला खेत शिवार में 7 मई की सुबह में एक काला हिरन मृतावस्था में मिला. इसकी जानकारी पुलिस व वन विभाग को दी गई. इस काले हिरन की मृत्यु विषबाधा के कारण होने का प्राथमिक अनुमान वन विभाग ने व्यक्त करते हुए जांच शुरू की है. इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार तहसील के ग्राम खिराला खेत शिवार के सर्वे नं. 91 में किसान अनिल मेमनकर के खेत में श्रीकांत कालमेघ व संजय हिरुलकर को काला हिरन मृतावस्था में दिखाई दिया.

घटना की जानकारी चवसाला के पुलिस पटेल श्याम कालमेघ को दी. पश्चात उन्होंने अंजनगांव सुर्जी पुलिस व वन विभाग के अधिकारी कैलाश इंगोले को सूचित किया. वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों ने घटनास्थल पहुंचकर पंचनामा कर मृत हिरन के पोस्टमार्टम के लिए वन कार्यालय में ले गए. इस काले हिरन की मौत किन कारणों से हुई, यह स्पष्ट नहीं हुआ है. किंतु विषबाधा से मृत्यु होने का प्राथमिक अनुमान लगाया जा रहा है.

इस समय किसानों ने वन विभाग के अधिकारियों को बताया कि परिसर में वन्य प्राणियों के हमले बढ़ गए हैं. वहीं इन प्राणियों के उत्पात से खेत में खड़ी फसलें तहस-नहस होकर किसानों को आर्थिक नुकसान सहना पड़ रहा है, इसलिए इन वन्यप्राणियों का बंदोबस्त करने की मांग किसानों ने वन विभाग के अधिकारियों से की है.