dengue

    अमरावती. महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से शहर में डेंगू प्रतिबंधक अभियान चलाया जा रहा है. जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग के दल घर-घर जाकर डेंगू प्रतिबंधक जनजागृति में जुटे है. इस अभियान के अंतर्गत अब तक शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 60 से अधिक घरों के कुलर, पानी के टाके, गमलें आदि में डेंगू मच्छर के अंडे पाए गए.

    जिस पर टेमिफास दवाई का छिड़काव कर उसे नष्ट किया जा रहा है. डेंगू का मच्छर बारिश के जमा पानी समेत कुलर तथा गमलों में जमा पानी में पनपता है. इसलिए कहीं पर पानी जमा ना होने दे. कुलर, गमलों का पानी हर दो से तीन दिन में बदलें, बुखार चढते ही तुरंत अस्पताल जाए, यह अपील भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही है. 

    प्रभागवार डेंगू प्रतिबंधक नियोजन 

    महानगर पालिका की शहरी स्वच्छता अधिकारी डा. सिमा नेताम ने बताया की शहर के प्रत्येक प्रभाग में डेंगू प्रतिबंधक अभियान शुरु किया गया है. लोगों के घर-घर जाकर मच्छरों को पनपने से रोकने के उपाए बताए जा रहे है. लोगों के घरों में के कुलर, गमले, टाके, बारिश का पानी जमा होने वाले स्थानों की तलाशी लेकर उनमें दवाईयां डाली जा रही है.  

    एक दिन का सुखा पाले

    शहर में बढते डेंगू के रोकथाम का नियोजन मनपा ने किया है. नागरिकों से भी इस प्रबंधन को आगे बढाने की अपील की जा रही है. डेंगू के मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए सभी लोग हफ्ते में एक दिन का सुखा पालने की भी निगमायुक्त प्रशांत रोडे द्वारा की जा रही है.