Farmer Suicides

Loading

अमरावती. माहुली जहांगीर क्षेत्र में आनेवाले मौजा पंढरपुर गांव में 55 वर्षीय किसान ने खेत में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. मृतक माहुली जहांगीर निवासी गजानन दयाराम डायरे (55) है. किसान गजानन डायरे ने कुछ वर्ष पहले जिला बैंक से कर्जा लिया था. और उसे 31 मार्च से पूर्व कर्ज की किश्त अदा करने संबंधी बैंक से नोटिस मिला था. इसको लेकर वह मानसिक रूप से परेशान था.

गजानन डायरे की मौजा पंढरपुर में दो एकड खेत है. इसके अलावा वह गोविंद मालवीय के खेत में बुआई के लिए लिया. किंतु पिछले दिनों हुई बेमौसम बारिश के कारण पूरी फसल बर्बाद हुई थी. इससे वह काफी परेशान था.

बताया गया कि दो वर्ष पहले एक निजी बैंक से घर निर्माण के लिए तथा बुआई के लिए जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक से कुछ वर्ष पहले कर्जा लिया था. जिसमें से कुछ कर्ज सरकार की कर्जमाफी योजना में माफ हुआ. बावजूद इसके शेष कर्ज के लिए गजानन को 31 मार्च तक किश्त भरने संबंधी नोटिस मिला था. यह रकम बैंक में जमा नहीं कर पाने से वह मानसिक तनाव में था. इसी तनाव में 1 अप्रैल को उसने गोविंद मालवीय के खेत में फांसी लगाकर उसने आत्महत्या कर ली. इस मामले में पुलिस आगे की जांच कर रही है.