office

    अमरावती. मार्च माह आते ही जिले के कोषागार कार्यालय पर लोड बढ़ जाता है. विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा किया गया खर्च का ब्यौरा बिल के साथ ट्रेजरी आफिस को प्रस्तुत करना पडता है. जिसे ट्रेजरी कार्यालय द्वारा रिकार्ड पर लेकर सरकार व वरिष्ठ कार्यालयों को भेजा जाता है. इस वर्क लोड के चलते बीते कार्यालय द्वारा बिते एक पखवाडे से सभी कर्मचारी, अधिकारियों के शनिवार, रविवार समेत विभिन्न अवकाश रद्द कर दिए गए है. इस बीच केवल 29 मार्च को होली की छुट्टी रहेगी. 

    ड्यूटी का एक घंटा बढ़ा

    जिले में विभिन्न विकास योजनाओं के लिए करोडों की निधि की घोषणा की जाती है. इस निधि का वितरण भी मार्च में अधिक होता है. इस निधि का लेखा जोखा रखने का काम जिला कोषागार कार्यालयों द्वारा किया जाता है. वित्तीय वर्ष समाप्त होने से पहले सभी विभागों को खर्च निधि तथा शेष निधि की जानकारी ट्रेजरी को देनी होती है. जिसकी तैयारी सभी दफ्तरों में शुरू है. इस काम के बोझ से निपटने कार्यालय के कामकाज का समय में एक घंटा बढाकर सवा 6 से सवा 7 कर दिया गया है.

    कोरोना से विकास कार्य प्रभावित

    वित्तीय वर्ष 2020-21 में मंजूर कई विकास कार्य कोरोना महामारी से प्रभावित हुए. दिसंबर में कोरोना की रफ्तार कम होने के बाद विकास कार्यों को गति मिली, लेकिन जनवरी अंत में कोरोना की दूसरी लहर की बढ़ी रफ्तार से फिर कुछ विकास कार्यों गति धीमी हुई.