Omicron is spreading its feet: 20 infected again found in Maharashtra on the second day, the number reached 108
File Photo

    Loading

    अमरावती. जिले में ओमिक्रोन पाजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. अब तक ओमिक्रान के 28 मरीज सामने आ चुके है. जिसमें चिंता की बात रही की, मंगलवार 25 जनवरी को एक ही दिन में 3 कोरोना पाजिटिव मरीजों की मौत हो गई है. यह तीनों मृतक ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित हैं. जिले में एक्टिव मरीज का आकंड़ा 3636 पर पहुंच गया है. 28 ओमिक्रान मरीजों में से महानगरपालिका क्षेत्र के 25 तथा ग्रामीण भाग के 3 मरीज हैं. 25 जनवरी को विभिन्न लैब की रिपोर्ट के अनुसार नए 340 कोरोना पाजिटिव मरीज सामने आये है. जिससे कुल कोरोना पाजिटिव मरीजों की संख्या 1 लाख 1 हजार 849 हो गई हैं.

    नए 340 कोरोना पाजिटिव

    जिले में पाए गए ओमिक्रान के मरीज यह सब-वेरिएंट के होने की जानकारी सामने आयी है.  शुरुआत में दो से 3 मरीज यह ओमिक्रान पाए गए. जिसके बाद उनके संपर्क में आने से ओमिक्रान का सब-वेरिएंट सामने आया. कोरोना का ओमिक्रान वेरिएंट में भी जनुकीय परिवर्तन (जेनेटिक म्यूटेंट) होने से स्वास्थ्य प्रशासन की चिंता बढ़ी है. B1A1 तथा B1A2 ऐसा दो सब वेरिएंट सामने आये है.

    ‘जेनेटिक म्यूटेंट’पर ध्यान केंद्रीत 

    विश्वभर में कोरोना का ओमिक्रान वेरिएंट आने के बाद स्थानीय प्रशासन ने विशेष कर अफ्रिका देश से आने वाले यात्रियों की बारीकी से जांच हो रही थी. जिसमें युंगाडा से आए 2 लोग ओमिक्रान पाजिटिव पाए गए. जिसके बाद प्रशासन ने परिवर्तन वाले सेम्पल लेकर जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए एनआइवी को भेजना शुरू किया. जिसमें प्रमुखता से हास्पिटल में वेंटीलेटर पर, ऑक्सीजन वाले गंभीर मरीज तथा मृत्यु हुए व्यक्ति के नमूने तत्काल जिनोम सिक्वेसिंग को भेजे जाते है. जिले से अब तक 41 नमूने जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे. जिसमें से 28 सेम्पल में वेरिएंट पाया गया.

    जिले में 3636 एक्टिव मरीज

    जिला प्रशासन ने अब तक 9 लाख 41 हजार 069 नागरिकों के नमूने जांचे हैं. जिसमें 1 लाख 1 हजार 849 नागरिक कोरोना पाजिटिव पाए गए. मंगलवार को 1 हजार 449 नागरिकों के स्वैब जांच के लिए भेजे गए. जिसमें 340 नए पाजिटिव पाए गए. जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 3 हजार 636 तक पहुंच गईं.  जिसेमें ग्रामीण भाग में 1 हजार 355 तथा शहरी भाग में 2 हजार 281 मरीज है.

    मृतक ग्रामीण क्षेत्रों के 

    जिले में कोरोना बाधित 3 रोगियों की उपचार के दौरान मौत हो गई है. तीनों ग्रामीण क्षेत्रों से हैं. जिला कोविड अस्पताल में उपचार ले रहे नांदगांव खंडेश्वर के 72 वर्षीय वृद्ध, माहुली जहांगीर में 65 वर्षीय पुरुष व नांदगांव खंडेश्वर तहसील के जामगांव में 85 वर्षीय बुजुर्ग पुरुष का समावेश है.  

    सर्वाधिक सब वेरिएंट

    जिले में अब तक 41 रोगियं के नमूने जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए एनआयवी को भेजे गए थे. जिसमें से 28 नमूने ओमिक्रान के पाए गए है. शुरू के 2 अथवा 3 ओमिक्रान तथा अन्य सेष ओमिक्रान के सब वेरिएंट पाए गए है. अस्पताल में वेंटीलेटर, ऑक्सीजन तथा बूस्टर डोज लेने के बाद बाधित रोगियों के नमूने प्रमुखता से भेजे है. ओमिक्रा के 2 सब वेरिएंट पाए गए है. 

    -डा. प्रशांत ठाकरे, जिनोम सिक्वेंसिंग समन्वयक