Child marriage
Representational Pic

    अमरावती. श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल की चाईल्ड लाईन की सतर्कता से 14 वर्षीय एक लडकी का बालविवाह तथा दूसरी नाबालिग लडकी की सगाई रोकने में सफलता हासिल की है. इस क्रम में चाईल्ड लाईन को 1098  क्रमाक पर जानकारी मिली कि नांदगांव खंडेश्वर के एक गांव में 14 वर्षीय नाबालिग लडकी का बालविवाह हो रहा है.

    सूचना पर चाईल्ड लाईन की टीम ने प्रकरण की जांच पड़ताल करके सीधे  नांदगांव खंडेश्वर थाना पहुंचे. यहां पुलिस व चाइल्ड लाइन की टीम ने घटनास्थल पहुंचकर नाबालिग वर वधु के पालकों से भेंट लेकर उन्हें समुपदेशन किया.पुलिस ने पालकों को समझाईश देकर पालकों से  बालविवाह प्रतिबंधक कानून 2006 अनुसार 18 वर्ष पूर्ण होने के बाद ही विवाह करने का गारन्टी पत्र लिखकर लिया. चाइल्ड लाइन के माध्यम से बालविवाह रोकने में सफल रहे.

    फ्रेजरपुरा में सगाई रोकी

    इसी तरह एक फ्रेजरपुरा में एक जगह 14 वर्षीय लडकी का बालविवाह होने की खबर बालकल्याण समिती, जिलामहिला व बालविकास कार्यालय की टीम फ्रेजरपुरा थाने पहुंची. चाईल्ड लाईन व पुलिस घटनास्थल पहुंची.  यहां नाबालिग लडकी की सगाई की तैयारी चल रही थी, चाइल्ड लाइन को देखकर यहां लोगों की भीड़ इकठ्ठा हो गई. भीड़ का लाभ उठाकर लडकी की मां व मौसी नाबालिग को भगा ले गए. इस पूरे घटना की रिपोर्ट चाइल्ड लाइन ने बाल कल्याण समिति के समक्ष रखा. लडकी की मां व मौसी को बाल कल्याण समिती के सामने पेश करने के आदेश पुलिस को दिये. पुलिस ने लडकी को ढुढकर 

    बाल कल्याण समिती के सामने पेश किया. जिसे बाल सुधार गृह में दाखिल किया. वहीं लडकी की मां व मौसी को समझाई दी गई.  इस कार्रवाई में हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के प्रधान सचिव पदमश्री प्रभाकरराव वैध, सचिव माधुरी चेंडके, चाईल्ड लाइन के संचालक प्रा. डा. नितीन काले,  महिला व बालविकास अधिकारी डा.उमेश टेकाडे, बालकल्याण समिती सदस्या अंजली गुलक्षे, जिला बालसंरक्षण अधिकारी अजय डबले, फ्रेजरपुरा के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक अनिल कुरलकर के मार्गदर्शन में चाईल्ड लाईन के समन्वयक

    अमित कपूर, समुपदेशक सपना गजभिये, टीम मेंबर मीरा राजगुरे, पंकज शिनगारे, सरिता राऊत, अजय देशमुख, शंकर वाघमारे, ऋषभ मुंदे, अभिजित ठाकरे व बाल संरक्षण कक्ष के भूषण कावरे, फ्रेजरपुरा के कंलाद्रे, लीना मनोहरे, पीएसआय भारती मानकर व बालगृह की अधिक्षिका गांधी ने प्रयास किये.