Fraud
Pic: Social Media

    Loading

    अमरावती. दीपावली त्योहार को केवल 6 दिन शेष रह गए है, मार्केट में लोगों की खरीददारी जोरों पर शुरू हैं, ऐसे में ऑनलाइन खरीदी पर भी बड़े पैमाने में जोर दिया जाता है. इस अवसर का लाभ उठाते हुए सायबर अपराधी भी सक्रिय हो चुके है, आधे से कम कीमत या एक पर एक मुफ्त जैसे कई प्रलोभन दिखाते हुए ठगबाज अपने ग्राहकों को फंसाकर लाखों रुपयों का चुना लगा रहे हैं. ऐसे में ग्राहकों को काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता है. अन्यथा नए-नए फंडे अपना रहे ठगबाज कभी भी धोखाधड़ी कर सकते हैं. दीपावली त्यौहार आते ही अधिकांश लोग नई-नई वस्तुएं खरीदते हैं. मार्केट में खरीददारी के साथ ही इन दिनों ऑनलाइन बिक्री प्लेटफॉर्म पर ही लोगों का काफी ज्यादा रूझान दिखाई दे रहा हैं.

    आनलाइन खरीदी से बढ़ा प्रमाण

    कई लोग हाथ में स्मार्ट फोन होने के कारण इलेक्ट्रानिक्स वस्तुएं, शोभा की वस्तुएं और अन्य घरेलू सामग्री भी ऑनलाइन खरीदते हैं. इस अवसर का लाभ उठाते हुए सायबर अपराधी ‘दीपावली धमाका’ ऐसे आकर्षक नाम से ‘लिंक’ तैयार करते हैं और वहीं लिंक कई लोगों के मोबाइल पर पोस्ट की जाती है. उसके साथ ही सोशल मीडिया पर ‘दीपावली ऑफर’ का विज्ञापन करते हुए निचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें और ढेरों गिफ्ट प्राप्त करे, ऐसा प्रलोभन देते है. लिंक क्लिक करते ही पुरस्कार पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का कहा जाता है. उस आवेदन में अपना नाम, मोबाइल क्रमांक, पैन कार्ड और बैंक खाते की जानकारी भरने लगाई जाती है. पुरस्कार पाने के चक्कर में ग्राहक उनके जाल में फंस जाते है.

    दीपावली का खास ऑफर बताते हुए मोबाइल पर ओटीपी भेजकर बैंक खाते से ऑनलाइन रूपए निकाल लिये जाते है. इस तरह के इससे पहले भी कई मामले शहर में उजागर हो चुके है. अब सायबर अपराधियों के लिए सोने पे सुहागा करने वाला दीपावली का सीजन शुरु हुआ है. इस बात का ध्यान रखते हुए ऑनलाइन खरीदी करने वाले ग्राहक सावधान. किसी भी तरह के जाल में न फंसे, मुफ्त में कोई पुरस्कार नहीं मिलता, यह केवल एक प्रलोभन है, जहां तक हो सके ऑनलाइन खरीदी से बचे, ऐसा आह्वान सायबर पुलिस विभाग व्दारा भी किया जा रहा है.