घरकुल के लिए करेंगे राहुटी आंदोलन, जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

    Loading

    नांदगांव खंडेश्वर. तहसील अंतर्गत आने वाले फुबगांव के योग्य व जरूरतमंद लाभार्थियों को लाभान्वित करने की बजाय अपात्र लाभार्थियों को घरकुल का लाभ दिया गया, जिसके खिलाफ ग्राम पंचायत कार्यालय में राहुटी आंदोलन करने की चेतावनी राजेंद्र मासोतकार ने दी है. इस संदर्भ में उन्होंने जिलाधकारी पवनीत कौर को ज्ञापन सौंपा.

    अपात्र को घरकुल का लाभ देने का आरोप 

    जिलाधिकारी को दिए गए ज्ञापन में उन्होंने बताया कि गांव में घरकुल देने के लिए पात्र लाभार्थी रहने के बावजूद ग्राम पंचायत ने उन्हें अपात्र ठहरा दिया. शासकीय नियमों को पैरों तले रौंदते हुए घरकुल लाभार्थियों की सूची बनाई गई. इसीलिए ग्राम पंचायत अधिकारी व पदाधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही होनी चाहिए, ऐसी मांग उन्होंने की. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्राम पंचायत अंतर्गत प्रपत्र अनुसार अनुसूचित जाति 57, अनुसूचित जनजाति 4, अल्पसंख्यक 59, अन्य 175 ऐसे कुल 295  लाभार्थियों का चयन किया गया. 

    नियमों की घोर अनदेखी 

    इस संदर्भ में ग्राम पंचायत जलसंधारण विभाग द्वारा 30 अगस्त 2021 को आवास डेटा बेस की प्रतीक्षा सूची करने के निर्देश दिए गए थे. प्राथमिकता की प्रक्रिया नागेंद्रसिंह कमेटी की सिफारिश के अनुसार परिवार के सदस्य बुजुर्ग सदस्य, मनरेगा अंतर्गत दिन, एक अथवा दो रूम ऐसा ठहराया गया है. बावजूद इसके लाभार्थी सूची में लाभार्थियों को समान अंक हैं तो प्रधानमंत्री आवास योजना के अनुसार ग्रामीण मार्गदर्शक सूचना टाटा के आधार अनुसार लाभार्थियों का प्राथमिक क्रम किया जाएगा. ऐसी ही सूचना दी गई है. लेकिन इन सभी बातों को अनदेखा करते हुए अपात्र लाभार्थियों को पात्र ठहराया गया. राजनीति से प्रेरित होकर आर्थिक लाभ देने की सूची बनाई जाने का आरोप मासोतकर ने लगाया है.

    वंचितों के साथ ग्रापं पर देंगे दस्तक 

    मासोतकर ने बताया कि, इस संदर्भ में शिकायत करने पर जांच समिति गठित की गई थी. समिति की रिपोर्ट के अनुसार ग्राम सेवक चौहान के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की गई, लेकिन अधिकारी व पदाधिकारियों द्वारा तैयार की गई सूची के अनुसार घरकुल का वितरण किया गया. राजनीतिक दबाव तंत्र का इस्तेमाल कर जरूरतमंदों को वंचित रखा गया. इसलिए जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की जाएगी. पात्र व जरूरतमंद लाभार्थी सूची से बाहर रहने के कारण उन्हें घरकुल मंजूर नहीं हुए. बारिश के दिनों में इन लाभार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा. जिसके लिए कौन जिम्मेदार होगा और जिम्मेदार ग्रामसेवक, पदाधिकारियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए. इस मांग के लिए वंचित लाभार्थियों के साथ ग्राम पंचायत कार्यालय में ही आंदोलन किया जाएगा, ऐसी चेतावनी उन्होंने दी.