Ration shopkeepers waiting for grain, beneficiaries circling the shop
File Photo

    Loading

    अमरावती. केंद्र सरकार ने जनवरी 2023 से राशन लाभार्थियों को सालभर निःशुल्क अनाज वितरित करने का निर्णय लिया है. इस निर्णय ने राशन दूकानदारों की समस्याएं बढ़ाई हैं. दूकान का किराया, बिजली बिल, इंटरनेट सेवा व नौकर का वेतन कैसे दें, यह चुनौती उनके सामने खड़ी है. इस ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए आगामी 7 से 9 फरवरी तक तीन दिन राशन दूकानें बंद रहेंगी. केंद्र सरकार ने निःशुल्क अनाज वितरण योजना की अवधि दिसंबर तक बढ़ाई है. राष्ट्रीय अन्न सुरक्षा कानून अंतर्गत निःशुल्क अनाज देने का निर्णय लिया है. राशन दूकानदारों को उनका कमीशन नहीं मिला है. देशभर में शिकायत की जा चुकी है और आगामी 22 मार्च को संसद पर मोर्चा भी निकाला जाने वाला है. धीरे-धीरे नागरिकों को राशन दूकान में अनाज देने के बजाय उनके खाते में पैसे जमा करने की साजिश सरकार द्वारा किए जाने का आरोप लगाया जा रहा है.

    18 लाख के करीब लाभार्थी 

    राशन दूकानदारों के कमीशन के बारे में कोई उल्लेख नहीं किया गया है. इस बात की ओर केंद्र सरकार का ध्यान खींचने के लिए तीन दिन दूकानें बंद रखी जाएंगी. इस बंद में जिले के सभी राशन दूकानदार सहभागी होने वाले हैं. अमरावती जिले के 14 तहसील व शहरी क्षेत्र में कुल 1914 राशन दूकानें हैं. ये सभी दूकानें तीन दिन बंद रहेंगी. जिले में राशन के अंत्योदय के 4 लाख 62 हजार 296 तथा प्राधान्य गुट के 13 लाख 60 हजार 851 लाभार्थी हैं.

    सरकार की भूमिका संदिग्ध

    केंद्र सरकार भूमिका स्पष्ट नहीं कर रही और राज्य सरकार भी सही आदेश नहीं दे रही. इस बीच राशन दूकानदारों पर आर्थिक संकट आया है. इसलिए सभी राशन दूकानदार इस बंद में सहभगी होंगे. इसके अलावा अन्य मांगों को लेकर 22 मार्च को संसद पर मोर्चा निकाला जाएगा.

    सरकार के आदेशों के अनुसार दूकानदारों को निःशुल्क अनाज वितरण के लिए प्रति माह एडवांस मानधन दिया जाए. ऐसी मांग राशन दुकानदार संगठन ने की है. साथ ही उन्हें सता रही अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए यह हड़ताल की जा रही है.

    सुरेश उल्हे पाटिल, जिलाध्यक्ष राशन दूकानदार वेलफेयर संघ

    शासनास्तर पर सूचित किया

    राशन दूकानदारों का निवेदन प्राप्त हुआ है. वे तीन दिन मशिन बंद रखनेवाले है. इस संदर्भ में शासनास्तर पर सूचित किया गया है. सरकार निर्णयानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी. 

    – डीके वानखडे, जिला आपूर्ति अधिकारी.

    तहसील में निहाय राशन दूकानें

    अमरावती 106

    अचलपुर 106

    अंजनगांव सुर्जी 123 

    चांदूर बाजार 143

    चांदूर रेलवे 81

    चिखलदरा 152

    धामणगांव रेलवे 98

    धारणी 150

    मोर्शी 105

    नांदगांव खंडेश्वर 134

    तिवसा 88

    वरुड 124

    भातकुली 134

    मनपा क्षेत्र 162