वझ्झर चेक पाइंट पर भी वसूली, आरटीओ की मनमानी पर जनप्रतिनिधियों की घोर अनदेखी

    अमरावती. वरुड़ तहसील के पुसला की तरह वझ्झर में भी आरटीओ के चेक पाइंट पर ट्रान्सपोर्टरों की जमकर  आर्थिक लूट शुरू है. हालांकि वझ्झर से केवल 20 किलो मीटर अंतर पर ही बहीरम में आरटीओ की अधिकृत चेक पोस्ट है. उसके बाद भी वझ्झर का चेक पाइंट पिछले 10 वर्षों से बेरोक-टोक चल रहा है. यहां पुसला चेक पाइंट की तरह एंट्री के नाम पर ट्रान्सपोर्टरों से वसूली चल रही है. आरटीओ की इस मनमानी को लेकर जनप्रतिनिधियों की घोर अनदेखी से ट्रान्सपोर्टरों में जबरदस्त रोष देखा जा रहा है.  

    वर्ष 2011 में कराई थी बंद 

    परतवाड़ा से केवल 7 किलो मीटर पर सेमाडोह रोड पर यह वझ्झर चेक पाइंट शुरू करने के लिए राज्य परिवहन कार्यालय से कोई परमिशन नहीं रहने के कारण तत्कालीन आरटीओ बोरकर ने वझ्झर की यह चेक पाइंट बंद करवाई थी, यही नहीं बल्कि वर्तमान में मुख्य प्रादेशिक अधिकारी राजा गित्ते ने डिप्टी आरटीओ रहते समय वर्ष 2011 में वझ्झर चेक पाइंट पर रोक लगवाई थी, लेकिन अचरज की बात है कि खुद तीन वर्षों से मुख्य प्रादेशिक अधिकारी रहने पर भी उनके कार्यकाल में यह चेक पाइंट बदस्तूर शुरू है. यहां भी पुसला चेक पाइंट की तरह बकायदा रेट कार्ड बना है.

    ट्रान्सपोर्ट एसोसिएशन ने कई बार वझ्झर चेक पाइंट को लेकर अपनी आपत्ति जताई, लेकिन सेमाडोह रोड पर वझ्झर चेक पाइंट शुरू रखकर ट्रान्सपोर्टरों से वसूली की जा रही है. शासन की आंखों में धूल झोंकने के लिए बकायदा इस चेक पाइंट पर जुर्माना वसूली का मंथली रिकार्ड मेटेंन किया जा रहा है.

    ट्रासन्सपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष इमरान खान का आरोप है कि चौबीस घंटों में लगभग 20 से 22 हजार रुपये का कलेक्शन होता है. जबकि मंथली रिकार्ड में 40 से 50 हजार रुपए दिखाकर खानापूर्ति की जाती है. वझ्झर चेक पाइंट पर उतने ही आरटीओ निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई जाती है. जितने बहीरम चेक पोस्ट पर होते है. 

    निरीक्षक ज्यादा रहने से वझ्झर चेक पाइंट

    हालांकि मैंने वर्ष 2011 में डिप्टी आऱटीओ रहते समय इसे बंद करवाई थी, लेकिन मोटर वाहन निरीक्षकों की संख्या अधिक रहने से वझ्झर चेक पाइंट शुरू रखी जा रही है. यहां बबलू व योगी नामक दो निजी व्यक्ति वसूली का काम संभालते है तो इस संदर्भ में मुझसे शिकायत करें. साथ ही वहां ड्यूटी पर तैनात निरीक्षक ही इस बारे में जवाब दे सकते है.-राजा गित्ते, आरटीओ