सौर उर्जा ठंडे बस्ते में नहीं जगमगा पायी मनपा की इमारतें

Loading

अमरावती. राज्य सरकार के उर्जा विभाग द्वारा अमरावती मनपा की सभी इमारतों को सौर उर्जा युक्त करने हरी झंडी दिखाई गई. 6 माह में इस योजना को पूर्ण करना था. बावजूद इसके एक वर्ष बाद भी इस योजना का काम महाराष्ट्र एनर्जी डेवलपमेंट (मेडा) मात्र 20 प्रतिशत भी पूर्ण नहीं पाने से यह प्रकल्प ठंड बस्ते में है. 

13 इमारतें होगी रोशन 

अमरावती मनपा कार्यालय की मुख्य प्रशासकीय इमारत समेत पांच जोन, उपचार केंद्रों समेत कुछ व्यापारी संकुलों को सौर उर्जा से रोशन करने का प्रकल्प इसी वर्ष जनवरी माह में यह योजना शुरू की गई. करीबन 2 करोड़ रुपयों की लागत से व्यावसायिक संकुलों तथा मनपा के स्वास्थ्य केंद्रों को सौर उर्जा से संचालित करने का निर्णय लिया था.

छह माह के भीतर इस योजना को पूर्ण किए जाने का लक्ष्य रखा गया, लेकिन मोदी अस्पताल, मुख्य इमारत में सौर प्रकल्प लगाने की ही निविदा प्रक्रिया पूर्ण की गई. दो इमारतों का काम भी पूर्ण नहीं हो पाया है. जबकि मनपा की कुल 13 इमारतों को इस योजना में शामिल करने का काम किया जाएगा. 

प्रति माह 98 लाख बिजली बिल

महानगरपालिका सभी इमारतों के साथ स्ट्रीट लाइट का 98 लाख रुपयों का बिजली बिल प्रति माह महावितरण को अदा करती है. इस योजना के माध्यम से तीन वर्षों में लागत खर्च निकलने के बाद मनपा को बिजली बिल अदा करने से मुक्ति मिल जाएगी. लेकिन इस योजना का काम 20 प्रतिशत ही पूर्ण होने से अगले वर्ष का इंतजार करना पड़ेगा. 

मनपा ने केवल जगह दी

महानगरपालिका की ओर से इस योजना के लिए केवल जगह उपलब्ध कराई है. इस योजना का काम महाराष्ट्र एनर्जी डेवलपमेंट की ओर से पूर्ण किया जा रहा है. जो जल्द ही पूर्ण हो जाएगा. जिससे मनपा को आर्थिक राहत मिलेगी. -शाम टोपरे, बिजली विभाग अधीक्षक

31 दिसंबर अंतिम तिथि

इस योजना को पूर्ण करने के लिए 31 दिसंबर अंतिम तिथि है, लेकिन अभी तक योजना का काम पूर्ण नहीं हो पाने से एक माह का एक्सटेंशन दिया जाएगा. हालांकि इस काम पर पुणे का नियंत्रण है. -प्रफुल्ल टोपरे, मेडा