Umesh Kolhe Murder Case
फाइल पिक: उमेश कोल्हे हत्याकांड

    Loading

    अमरावती. महाराष्ट्र (Maharashtra) के अमरावती (Amravati) में कुछ लोगों द्वारा केमिस्ट उमेश प्रह्लादराव कोल्हे (54) (Umesh Kolhe) की चाकू मारकर हत्या (Murder) कर दी गई है। पुलिस के मुताबिक, केमिस्ट ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के समर्थन में सोशल मीडिया पर कथित तौर पर कुछ टिप्पणी की थी। इस मामले में पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया है। हत्याकांड के मुख्य आरोपी को नागपुर से गिरफ्तार गया है।

    अमरावती की सिटी कोतवाली थाना की पुलिस उपनिरीक्षक, नीलिमा अराज ने बताया कि पुलिस ने उमेश कोल्हे हत्याकांड से जुड़े सातवें आरोपी और मास्टरमाइंड शेख इरफान शेख रहीम को नागपुर से गिरफ्तार किया है। इरफान एक गैर-सरकारी संगठन चलाता है।

    इससे पहले पुलिस ने इस मामले में 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। उन पर IPC की धारा 302, 120B, और 109 के तहत मामला दर्ज किया गया है। छह आरोपियों की पहचान 22 साल के मुदस्सिर अहमद, 25 साल के शाहरुख पठान, 24 साल के अब्दुल तौफिक, 22 साल के शोएब खान, 22 साल के अतिब रशीद और 44 साल के युसूफकान बहादुर खान के रूप में हुई है।

    पुलिस के मुताबिक, उमेश की अमरावती शहर में एक दवा की दुकान थी। उसने नुपुर शर्मा के समर्थन में कुछ व्हाट्सएप समूह में एक पोस्ट कथित तौर पर साझा किया था। उमेश ने गलती से यह पोस्ट एक ऐसे व्हाट्सएप समूह में भेज दिया था, जिसमें दूसरे समुदाय के सदस्य भी थे।

    पुलिस के मुताबिक, इरफान खान ने उमेश की हत्या की कथित तौर पर साजिश रची और इसके लिए छह लोगों की मदद ली। उन्होंने बताया कि इरफान ने उन छह लोगों को 10-10 हजार रुपये देने और एक कार में सुरक्षित रूप से फरार होने में मदद करने का वादा किया था।

    उल्लेखनीय है कि उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) को सौंप दी है। NIA की एक टीम शनिवार को महाराष्ट्र के अमरावती शहर पहुंची। इस मामले की NIA जांच का केंद्र का यह फैसला इस आशंका के मद्देनजर लिया गया है कि केमिस्ट की हत्या भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से निलंबित नुपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पोस्ट का परिणाम हो सकती है। बता दें कि कोल्हे की हत्या 21 जून की रात 10 बजे से 10.30 बजे के बीच कर दी गयी, जब वह अपनी दुकान बंद कर दोपहिया वाहन से घर लौट रहे थे।

    गौरतलब है कि हाल में राजस्थान के उदयपुर में एक दर्जी कन्हैयालाल की दो लोगों ने हत्या कर दी थी। इस मामले की जांच भी एनआईए कर रही है। अपनी हत्या से कुछ दिनों पहले उदयपुर के दर्जी ने स्थानीय पुलिस से कहा था कि उसे सोशल मीडिया पर नूपुर शर्मा की टिप्पणी के समर्थन में पोस्ट किये जाने को लेकर धमकी मिल रही है। (एजेंसी इनपुट के साथ)