वन्यप्राणियों के उत्पात से बचने सफेद बोरियों का प्रयोग, रात में चमकने से हो रहा बचाव

    तलवेल. चांदूर बाजार तहसील में वर्तमान में हर जगह रबी सीजन की बुआई प्रक्रिया चल रही है, जबकि कहीं-कहीं बुआई प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. लेकिन वन्य प्राणियों के उत्पात से किसान परेशान है. फसल को जंगली जानवरों से बचाने के लिए किसान नए-नए प्रयोग भी कर रहे हैं. कभी प्रयोग सफल होता है तो कभी नहीं.

    इस समय रबी की बुआई पूरी होने के बाद खरवाडी के किसानों ने अपने खेत में रासायनिक खाद की खाली बोरी में सोयाबीन की भूसी भरकर खेत में जगह जगह पर लगाया है. सफेद बैग रात में चमकने से जानवर खेत में नही आ रहे है. जिससे फसल का नुकसान से बचाव हो रहा है. 

    जंगली सूअर करते है नुकसान

    क्षेत्र में सूअर, बंदर, हिरण और रोही आदि के उत्पात से किसान त्रस्त है. सूअर रात में खेत में बोए गए बीज खाने की कोशिश करते हैं. लेकिन बीज बाहर आने के कारण फसल में अंकुरण नहीं हो पाता है. परिणामस्वरूप उपज कम हो जाती है. जिससे किसानों को भारी नुकसान हो रहा है. नुकसान से बचने के लिए खेत में कई रातें गुजरानी पडती हैं. किसान हर साल फसलों को वन्यजीवों के उत्पात से बचाने के लिए नए-नए प्रयास करते हैं. जिसके चलते खरवाडी के किसानों ने यह जुगाड लगाया है. जिसमें उन्हे कुछ हद तक राहत भी मिली है.