Pune Rain

    Loading

    अमरावती. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, नागपुर के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 21 से 25 सितंबर  के बीच जिले में सभी जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. साथ ही कुछ स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने तथा कुछ स्थानों पर भारी बारिश का भी अनुमान जिला कृषि मौसम विज्ञान केन्द्र एवं कृषि विज्ञान केन्द्र दुर्गापुर अमरावती द्वारा व्यक्त किया गया है. जिले में 1 जून से 30 सितंबर तक औसतन 862 मिलीमीटर बारिश का अनुमान था. जिसकी तुलना में 1 जून से 20 सितंबर तक औसतन 918.2 मिमी याने 106.51 प्रतिशत बारिश दर्ज की गई है. जिससे फसलों का काफी नुकसान हुआ. विभिन्न तहसीलों में हुई तूफानी बारिश से सैंकडों आशियानें उजडने के साथ कई जाने भी गई है.

    10 तहसीलों में शत प्रतिशत से अधिक 

    जिले की 14 में से 10 तहसीलों में शत प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है. जिनमें अमरावती, नांदगांव खंडेश्वर, चांदूर रेलवे, तिवसा, मोर्शी, वरूड, दर्यापुर, अंजनगांव सुर्जी, चांदूर बाजार, धामणगांव रेलवे आदि का समावेश है. जबकि चिखलदरा, भातकुली, अचलपुर में 90 प्रश से अधिक तथा एकमात्र धारणी तहसील में सबसे कम 84.46 प्रतिशत बारिश दर्ज की गई है. सर्वाधिक 161. 81 प्रश बारिश तिवसा तहसील में दर्ज की गई है. यहां बारिश के 4 महिनों में 664.6 मिमी बारिश का अनुमान था, लेकिन अब तक 1075.4 मिमी बारिश हो चुकी है. जबकि इस माह के और 10 दिन शेष है.

    सावधानी बरते किसान

    बारिश की संभावना होने से किसानों को भी आह्वान किया गया कि खेत में पानी जमा न हो इसका ध्यान रखना चाहिए. उसी प्रकार सब्जियों, बगीचों और अन्य फसलों में पानी जमा न हो. यदि आवश्यक हो तो खेतों में खोदी गई नालियों के माध्यम से अतिरिक्त पानी निकाला जाए. कृषि रसायनों का छिड़काव स्थगित कर बारिश बंद होने के बाद करना चाहिए. स्थानीय वातावरण का अनुमान लगाकर मूंग और उड़द की फसलों की कटाई या थ्रेसिंग की योजना बनाएं. मूंग की फली की तुड़ाई सुबह के समय करनी चाहिए. यदि बारिश की संभावना के कारण थ्रेसिंग संभव नहीं है, तो फसल को सुरक्षित रूप से तिरपाल से ढक देना चाहिए. मंडी समिति में कृषि उपज को सुरक्षित स्थान पर ढककर रखने का आह्वान कृषि विज्ञान केंद्र, दुर्गापुर (बडनेरा), अमरावती के वरिष्ठ विशेषज्ञ तथा प्रमुख डॉ.केपी सिंह तथा जिला कृषि मौसम केंद्र के कृषि मौसम विशेषज्ञ डॉ. सचिन मुंढे व कृषि मौसम निरीक्षक वीबी पोहरे ने किया है. 

    मेघ गर्जना, बिजली गिरने का भी अनुमान

    गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है, यदि खेत में काम करते समय गड़गड़ाहट की आवाज सुनाई दे तो तुरंत सुरक्षित स्थान पर शरण लें. उसी प्रकार बकरियों, भेड़ों और अन्य जानवरों को खुले स्थानों में चरने से बचना चाहिए. पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था तबेले में ही की जानी चाहिए. जानवरों को खुले पानी के स्रोतों, नदियों या झीलों से और ट्रैक्टर और अन्य धातु के उपकरणों से दूर रखा जाना चाहिए. किसान मौसम पूर्वानुमान के आधारीत कृषि सलाह और मौसम पूर्वानुमान के लिए मेघदूत मोबाइल ऐप का उपयोग करें. साथ ही किसानों को गरज और बिजली गिरने की भविष्यवाणी के लिए दामिनी ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए. अमरावती जिला कृषि मौसम पूर्वानुमान के किसानों को अगले पांच दिनों के लिए प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को व्हाट्सएप के माध्यम से तहसील और जिला ग्रुप को भेजा जाता है.