Maharashtra Government
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने शनिवार को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान जिंदाबाद (Pakistan Zindabad slogans in Pune) नारे वाला एक वीडियो सामने आने के बाद तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।  सीएम ने कहा कि “छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमि” पर “राष्ट्र-विरोधी” नारे बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। दरअसल, इस वीडियो में दिखाया गया है कि, पुणे में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) द्वारा आयोजित एक विरोध प्रदर्शन के दौरान कथित तौर पर “पाकिस्तान जिंदाबाद” का नारा लगाया गया था।

    शिवाजी की भूमि पर इस तरह के नारे बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे

    सीएम एकनाथ शिंदे ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए लिखा, “पुणे में जिस तरह के राष्ट्र-विरोधी ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए गए, उसके लिए जितनी निंदा की जाए उतनी ही पर्याप्त नहीं है। पुलिस निश्चित रूप से उचित कार्रवाई करेगी लेकिन शिवाजी की भूमि पर इस तरह के नारे बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे।”

    उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे

    इस बीच, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, “अगर कोई महाराष्ट्र या देश में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगाता है, तो उस व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हम उनका पता लगाएंगे और उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।”

    वायरल हो रहे वीडियो से यह पता लगा है कि, यह नारा दो बार तब उठाया गया जब पीएफआई कार्यकर्ताओं को आज आयोजित विरोध प्रदर्शन के दौरान हिरासत में ले रही थी। गौरतलब है कि, पीएफआई द्वारा हाल ही में संगठन पर देशव्यापी छापेमारी और उसके कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के विरोध में जिला कलेक्टर कार्यालय के बाहर प्रदर्शन का आयोजन किया था। इस प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने करीब 40 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है।

    इस मामले को लेकर पुणे पुलिस ने कहा कि, वे मामले की जांच कर रहे हैं। वहीं, एक अन्य अधिकारी ने बताया कि, बिना अनुमति के आंदोलन आयोजित करने, अवैध रूप से जमा होने और सड़क जाम करने के आरोप में 60 से अधिक प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बुंदगार्डन पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है। 

    पुलिस उपायुक्त सागर पाटिल ने कहा, “हमने पहले ही पीएफआई सदस्यों के खिलाफ गैरकानूनी रूप से इकट्ठा होने का मामला दर्ज कर लिया है और हम नारेबाजी के मामले को देख रहे हैं।”