संघ मुख्यालय की रेकी करने वाले आतंकी को एटीएस ने जम्मू-कश्मीर पुलिस को सौंपा

    Loading

    • 14 जुलाई 2021 में की थी संघ मुख्यालय की रेकी, एटीएस कर रही थी जांच

    नागपुर: जुलाई 2021 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के रेशमबाग स्थति डॉ. हेडगेवार स्मृति भवन की रेकी करने वाला जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी को जम्मू-कश्मीर पुलिस को सौंप दिया गया है। इस बात की जानकारी शनिवार को महाराष्ट्र के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) के अधिकारी ने दी। आतंकी को सौंपने से पहले एटीएस ने करीबी दो हफ्तों से अधिक समय तक पूछताछ की। इस दौरान केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपुरा कस्बे के निवासी रईस अहमद शेख असदुल्ला शेख (26) ने अहम प्रतिष्ठानों को निशाना बनाकर राज्य में आतंक फैलाने की जैश की योजनाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।

    आरोपी ‘हाइब्रिड’ आतंकवादी

    अधिकारी ने कहा कि वह एक ‘हाइब्रिड’ आतंकवादी है, जो सामान्य जीवन जीते हुए पाकिस्तान समर्थित समूहों की आतंकी गतिविधियों में भाग लेता है। उन्होंने कहा कि आरएसएस से जुड़े स्मारक की टोह लेना उसका जम्मू-कश्मीर से बाहर पहला अभियान था।

    आकाओं ने लगाई थी फटकार 

    रईस पिछले साल 13 जुलाई को दिल्ली-मुंबई-नागपुर की फ्लाइट से यहां आया था और सीताबर्डी इलाके के एक होटल में ठहरा था। उसने खुद ही टोह ली, क्योंकि उसके आका ने जिस व्यक्ति को उससे मिलने के लिए कहा था, वह उससे नहीं मिला।   इसके बाद 14 जुलाई को रईस ने ऑटो रिक्शा लिया और गूगल मैप की मदद से रेशिमबाग पहुंचा। वहां उसने स्मृति भवन की टोह लेने के दौरान ऐसा दिखावा किया जैसे कि वह किसी से फोन पर बात कर रहा हो।   हालांकि, स्मारक के खराब गुणवत्ता वाले वीडियो के लिए उसे उसके आका ने फटकार भी लगाई थी। लेकिन वह पुलिस के डर के कारण फिर से रेकी करने नहीं गया। वह शाम को अपने होटल लौट आया और 15 जुलाई को श्रीनगर के लिए रवाना हो गया।

    एटीएस कर रही जांच

    अधिकारी ने बताया कि रेकी से जुड़ा मामला यहां कोतवाली पुलिस स्टेशन में गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत दर्ज किया गया था और फिर इसे इस साल मार्च में महाराष्ट्र एटीएस को स्थानांतरित कर दिया गया था।