Vaccine
Representative Image

    Loading

    औरंगाबाद : कोरोना (Corona) की तीन लहरों का सामना करने के बाद फिर एक बार महामारी के चौथी लहर ने शहर में पांव पसारने शुरु किए है। इधर, महामारी से देश के हर नागरिक को राहत पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) ने आजादी के अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के उपलक्ष्य में कोरोना प्रतिबंधक टीके का बूस्टर डोज (Booster Dose) मुफ्त देने का निर्णय लिया है। इस निर्णय पर औरंगाबाद महानगरपालिका ने शुक्रवार से अमलीजामा पहनाना शुरु किया है। इस निर्णय के तहत शहर के 5 लाख नागरिकों को बूस्टर डोज दिया जाएगा। इसमें प्रथम दिन शहर के 1358 नागरिकों ने बूस्टर डोज लिया है। 

    महानगरपालिका के 47 स्वास्थ्य केंद्रों में दी जाएगी बूस्टर डोज

    महानगरपालिका के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पारस मंडलेचा ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा बूस्टर डोज देने के लिए गए निर्णय के बाद महानगरपालिका प्रशासन द्वारा कोरोना प्रतिबंधक टीके का प्रथम और दूसरे डोज लिए शहर के 5 लाख नागरिकों को महानगरपालिका के 47 स्वास्थ्य केंद्रों में बूस्टर डोज दिए जाएंगे। डॉ. मंडलेचा ने बताया कि बूस्टर डोज देने की प्रक्रिया शुक्रवार से महानगरपालिका के स्वास्थ्य केन्द्रों में शुरु की गई है। 47 स्वास्थ्य केंद्रों में 18 से 59 उम्र के नागरिकों को मुफ्त बुस्टर डोज दिए जाएंगे। शहर के जिन नागरिकों ने प्रथम और दूसरा डोज लेकर 6 महीने पूर्व हुए वे नागरिक ही बूस्टर डोज ले पाएंगे। उन्होंने शहर के जिन नागरिकों ने प्रथम और दूसरा डोज लेकर 6 महीने पूरे हुए वे लोग महानगरपालिका के स्वास्थ्य केन्द्र पर पहुंंचकर मुफ्त बुस्टर डोज लेने की अपील महानगरपालिका के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पारस मंडलेचा ने की। 

    बता दे कि करीब सवा दो साल पूर्व पूरे देश में कोरोना महामारी ने पांव पसारने के बाद नागरिकों को इस महामारी से राहत पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने  नागरिकों को कोरोना टीका लगाने को परमिशन दी थी। 18 जनवरी 2021 से देश भर में टीकाकरण मुहिम शुरु की गई थी। कोरोना प्रतिबंधक के रुप में प्रीकॉशन डोज इससे पूर्व ही स्वास्थ्य कर्मचारी, फ्रंट लाइन वर्कर, 60 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को देने का सिलसिला जारी है। शुक्रवार से 18 से 59 उम्र के लोगों को बूस्टर डोज दिया जा रहा है। अंत में मंडलेचा ने बताया कि केंद्र सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष के उपलक्ष्य में बूस्टर डोज देने का निर्णय लिया है। इसके तहत बूस्टर डोज देने की शुरु की गई कार्रवाई में प्रथम दिन शहर के 47 स्वास्थ्य केंद्रों में 1358 नागरिकों ने बूस्टर डोज लिया है।