31 मार्च 2023 को औरंगाबाद में शुरू होगी 5जी मोबाइल सेवा: मंत्री अश्विनी वैष्णव

    Loading

    औरंगाबाद : हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश में 5जी सेवा (5G Service) लॉन्च की है। पहले चरण में आगामी मार्च 2023 तक देश के 200 मेट्रोपॉलिटन (Metropolitan), मध्यम शहरों (Medium Cities) में 5जी मोबाइल सेवा (5G Mobile Service) शुरु करने का निर्णय केंद्र सरकार ने लिया है। इस निर्णय में औरंगाबाद को शामिल कर आगामी 31 मार्च 2023 तक यहां 5जी मोबाइल सेवा शुरु की जाएगी। यह घोषणा केंद्रीय रेल, कम्युनिकेशन्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यहां की। 

    औरंगाबाद दौरे पर आए केंद्रीय रेल, कम्युनिकेशन्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विविध कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। चेंबर ऑफ मराठवाड़ा इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (सीएमआयए) की ओर से शहर के पंचसीतारा होटल रामा में डेस्टिनेशन मराठवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम के आरंभ में सीएमआयए के चैयरमैन नितिन गुप्ता ने औरंगाबाद का महत्व केंद्रीय मंत्री वैष्णव के समक्ष रखकर उनके समक्ष कुछ मांगे रखी।  इनमे प्रमुख रुप से औरंगाबाद में तत्काल रुप से 5 जी मोबाइल सेवा शुरु करने की मांग की थी। इस मांग को तत्काल रुप से मानते हुए केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की कि औरंगाबाद में आगामी 31 मार्च 2023 तक 5जी मोबाइल सेवा उपलब्ध होगी। केंद्रीय मंत्री ने घोषणा करते ही कार्यक्रम में उपस्थित शहर के सभी उद्याजकों, व्यापारियों ने इस घोषणा का जोरदार स्वागत किया। इस अवसर पर मंच पर रेलवे राज्यमंत्री रावसाहाब दानवे, केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत कराड, राज्य के सहकारिता मंत्री अतुल सावे, जिले के पालकमंत्री संदिपान भुमरे, पूर्व सांसद राजकुमार धूत, उद्योजक राम भोगले, मसिआ के अध्यक्ष किरण जगताप, उद्योजक एनके गुप्ता प्रमुख रुप से उपस्थित थे। 

    इससे पूर्व सीएमआयए की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में चैयरमैन नितिन गुप्ता ने इस उपक्रम का उददेश्य औद्योगिक क्षेत्र में औरंगाबाद सहित मराठवाड़ा की क्षमता पर विस्तार से प्रकाश डाला। विशेषकर, मराठवाड़ा विभाग में इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश के लिए केंद्रीय रेल, कम्युनिकेशन्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहल करने पर जोर दिया। बता दे कि सीएमआयए की टीम ने हाल ही में दिल्ली में केंद्रीय मंत्री वैष्णव से मुलाकात कर सीएमआयए की पहल से स्थानीय उद्यमियों ने स्थापित किए इलेक्ट्रानिक्स कलस्टर के कामगिरी पर प्रकाश डाला था। इस दरमियान हुए चर्चा में कलस्टर के दूसरे चरण में होने वाले काम की जानकारी देने के अलावा इसका पूरा करने के लिए जरुरी निधि उपलब्ध कराने की मांग सीएमआयए ने वैष्णव से की थी। इस मांग को केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने 10 दिन में पूरा कर निधि उपलब्ध कराए जाने की जानकारी कार्यक्रम में दी। 

    टेलीकॉम टेक्नोलॉजी में कई सालों बाद सफलता की उपलब्धि

    अपने विचार में केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री वैष्णव ने देश में मोदी सरकार ने सत्ता संभालने के बाद टेलीकॉम टेक्नोलॉजी में पायी सफलता पर खुशी जाहिर करते हुए बताया कि टेलीकॉम इंडस्ट्री काफी डिफिकल्ट है। इसके बावजूद हिंदुस्थान के इंजीनियरों ने इसमें अपना प्रभाव दिखाकर देश का नाम विश्वस्तर पर पहुंचाया है। 4जी के बाद पीएम मोदी ने अपने देश के इंजीनियरों को 5जी सेवा तत्काल शुरु करने के लिए कोर नेटवर्क पर काम करने पर जोर दिया था। परंतु, गत 8 सालों में पीएम मोदी के नेतृत्व में टेलीकॉम उत्पादन में हम अन्य देशों के मुकाबले कई आगे है। इसका श्रेय मोदी सरकार की नीतियों को जाता है।  

    75 सालों बाद रेलवे टेक्नोलॉजी में बदलाव 

    केकेंद्रीय रेल मंत्री ने मोदी सरकार के तारीफ के पूल बांधते हुए बताया कि गत 75 सालों में रेलवे विभाग में नए टेक्नोलॉजी को विकसित करने में अनदेखी की गई। परंतु, पीएम मोदी ने रेलवे विभाग को विकसित करने के लिए नई टेक्नोलॉजी विकसित करने पर जोर दिया। वैष्णव ने बताया कि 2013 से पहले देश के इतने बड़े रेलवे नेटवर्क को महाराष्ट्र में विकसित करने के लिए बजट में सिर्फ 1 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया जाता था। मोदी ने पीएम की बागडौर संभालते ही 4 हजार करोड़ राशि का प्रावधान महाराष्ट्र के लिए किया। सन 2022-23 के लिए 11 हजार करोड़ का प्रावधान केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र के लिए किया है। रेल मंत्री ने देश भर में नई लाइन बिछाने के कार्य को मिल रही गति पर भी खुशी जाहिर करते हुए बताया कि 8 वर्ष पूर्व प्रतिदिन 4 किलोमीटर की रेल लाइन बिछायी जाती थी। आज 12 किलोमीटर लाइन बिछायी जा रही है। रेल मंत्रालय ने आगामी कुछ महीने में 20 किलोमीटर प्रति दिन रेल लाइन बिछाने का टारगेट रखा है। उसमें जल्द कामयाबी मिलने का दावा वैष्णव ने किया। अंत में उन्होंने बताया कि वंदे भारत रेल के तीन चरण पूरे हो चुके है। इस रेल का चौथे चरण का काम मराठवाड़ा के लातूर में शुरु होगा। इस रेल की खासियतों को रेल मंत्री ने गिनाते हुए इसको लेकर देश के इंजीनियरों की प्रशंसा की।  कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सीएमआयए के मानद सचिव अर्पित सावे, उपाध्यक्ष दुष्यंत पाटिल, सौरव भोगले, अथर्वेशराज नंदावत ने प्रयास किए।