AMC कमिश्नर डॉ. अभिजीत चौधरी ने लिया मेलट्रॉन अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा

    Loading

    औरंगाबाद : मेलट्रॉन कोविड सेंटर (Meltron Covid Centre) को अस्पताल (Hospital) में तब्दील किया जाएगा और यहां स्थायी सर्जरी समेत विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाएं (Health Facilities) शुरू की जाएंगी। इसके लिए महानगरपालिका (Municipal Corporation) ने तैयारी शुरू कर दी है। इस स्थल को महानगरपालिका को हस्तांतरित करने के संबंध में बुधवार, 28 सितंबर को एमआईडीसी (MIDC) के साथ बैठक की जाएगी। इस दौरान प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी (Dr. Abhijit Choudhary) ने मेलट्रॉन अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने इस अस्पताल को जारी रखने का समर्थन किया।

    कोरोना काल में चिकलथाना एमआईडीसी में मेलट्रॉन कंपनी का भवन महानगरपालिका को कोविड सेंटर शुरू करने के लिए दिया गया था। पिछले ढाई साल में यहां महानगरपालिका और सरकारी फंड से कोरोना को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाओं का विकास किया गया है। इस अस्पताल में अब तक करीब 8 हजार कोरोना मरीजों का इलाज किया जा चुका है। अब जबकि कोरोना कम हो गया है, महानगरपालिका सरकार से यहां संक्रामक रोगों के इलाज की सुविधा प्रदान करने वाले एक स्वतंत्र अस्पताल के रूप में मान्यता प्राप्त करने का प्रयास कर रही है। दिलचस्प बात यह है कि यह 350 बिस्तरों और ऑक्सीजन की सुविधा वाला शहर का सबसे बड़ा महानगरपालिका का अस्पताल होने जा रहा है। राज्य में सरकार बदलने से भी संशय व्यक्त किया जा रहा है कि क्या महानगरपालिका को स्वतंत्र अस्पताल स्थापित करने के लिए मेलट्रॉन की जगह मिलेगी। लेकिन मेलट्रॉन अस्पताल को नियमित रूप से चालू रखने के लिए प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। यहां महानगरपालिका अस्पताल शुरू करने के लिए पहले यह जगह अपने कब्जे में लेना जरुरी है। इसके लिए 28 सितंबर को बैठक बुलाकर इस स्थान को  भवन सहित स्थानांतरित करने पर चर्चा की जाएगी। इस बैठक में चिकलथाना एमआईडीसी के अधिकारी, मेलट्रॉन कंपनी के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। 

    सुविधाओं की समीक्षा की

    निरीक्षण के दौरान प्रशासक डॉ. चौधरी ने वहां सामग्री और मशीनरी का जायजा लिया। बता दे कि महानगरपालिका प्रशासन ने कोविड काल के दरमियान  मरीजों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए सरकारी फंड, विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, औद्योगिक कंपनियों की मदद से इस अस्पताल में विभिन्न सुविधाओं और संरचनाओं के निर्माण पर लगभग 25 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। प्रशासक डॉ. चौधरी ने निरीक्षण के दौरान मेलट्रॉन में 350 बेड, ऑक्सीजन लाइन, दो ऑक्सीजन प्लांट, एक्स-रे मशीन, सिटीस्कैन मशीन, 12 से 15 वेंटिलेटर की सुविधाओं की जानकारी ली। स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी इस दौरे के समय महानगरपालिका के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पारस मंडलेचा, डॉ. बालकृष्ण राठोडकर उपस्थित थे।