mahavitaran

    औरंगाबाद : मराठवाड़ा (Marathwada) में अगस्त में  समय पर बिजली बिल (Electricity Bill) का भुगतान (Payment) करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं (Domestic Consumers) को महावितरण योजना (Mahavitaran Yojana) के तहत भारी पुरस्कार जीतने का एक और सुनहरा मौका मिला है। जून महीने के पहले ड्रा में 238 भाग्यशाली ग्राहकों ने पुरस्कार जीते हैं। महावितरण की इस अनूठी योजना से अधिक संख्या में बिजली ग्राहक समय पर अपने बिजली बिल की राशि अदा कर इस योजना को जोरदार प्रतिसाद देने का दावा महावितरण के औरंगाबाद परिमंडल के जनसंपर्क अधिकारी ज्ञानेश्वर आर्दड ने किया। 

    महावितरण के औरंगाबाद क्षेत्रीय कार्यालय के सह प्रबंध निदेशक डॉ. मंगेश गोदावले की अवधारणा से यह अभिनव इनाम योजना शुरू की गई है। महावितरण ने ग्राहकों से बार-बार अपने बिजली बिलों का नियमित भुगतान करने की अपील की है, लेकिन सभी ग्राहक समय पर अपने बिलों का भुगतान नहीं करते हैं, बकाया बढ़ रहा है। इसलिए महावितरण के लिए बिजली खरीद को अन्य खर्चों से समेटना मुश्किल हो गया है। जिसके चलते महावितरण को डिफॉल्टर ग्राहकों की मजबूरी में बिजली आपूर्ति खंडित करनी पड़ती है। साथ ही समय पर बिल का भुगतान नहीं करने वाले ग्राहकों से अगले बिल में ब्याज और विलंब शुल्क वसूला जाता है। इस परेशानी से बचने के लिए, यह योजना शुरू की गई है ताकि घरेलू उपभोक्ता अपने बिजली बिलों का भुगतान करने की पहल करें और उन्हें हर महीने अपने बिलों का भुगतान करने की आदत डालें।

    ड्रॉ के माध्यम से निकाले जा रहे पुरस्कार

    औरंगाबाद परिमंडल के जनसंपर्क अधिकारी ज्ञानेश्वर आर्दड ने बताया कि हर महीने बिल भरने के कई फायदे हैं। यदि बिल का भुगतान सात दिनों के भीतर किया जाता है तो महावितरण लगभग एक प्रतिशत शीघ्र भुगतान छूट प्रदान करता है और यदि बिल का ऑनलाइन भुगतान किया जाता है तो 0.25 प्रतिशत की छूट प्रदान करता है। इन छूटों के साथ-साथ ग्राहकों को योजना में उपहार के रूप में विभिन्न पुरस्कार जीतने का सुनहरा अवसर मिल रहा है। इन सहुलियतों के अलावा योजना में गिफ्ट के रुप में विविध पुरस्कार जितने का अवसर ग्राहकों को मिल रहा है। बकाया सहित हर महीने संपूर्ण बिजली बिल भरने वाले घरेलू बिजली ग्राहकों के ड्रा के माध्यम से पुरस्कार निकाले जा रहे है। उसके लिए ग्राहकों को बिल भरने के अंतिम समयावधि के भीतर बिजल बिल अदा करना है। 

    ऑनलाइन बिल भुगतान करने वाले ग्राहकों को एक विशेष रेफ्रिजरेटर पुरस्कार दिया जाता है 

    योजना में हाल ही में जून महीने के लिए ड्रा निकाला गया था। जिसमें से 238 ग्राहक भाग्यशाली विजेता बने। जुलाई ड्रा 10 अगस्त और अगस्त ड्रा 10 सितंबर को होगा। मराठवाड़ा के 101 अनुमंडलों से प्रत्येक को 1000 रुपए के 2 पुरस्कार माल के रूप में दिए जाएंगे। एक पुरस्कार उस ग्राहक के लिए होगा जो शीघ्र भुगतान करता है और दूसरा पुरस्कार उस ग्राहक के लिए होगा जो समय सीमा के भीतर बिल का भुगतान करता है। इसके अलावा 22 मंडलों से एक-एक मिक्सर ग्राइंडर या समकक्ष वस्तु, 9 मंडलों से एक मोबाइल हैंडसेट या टैबलेट, 3 मंडलों के एक-एक एलईडी टीवी देकर हर महीने सम्मानित किया जाएगा। जबकि क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर ऑनलाइन बिल भुगतान करने वाले ग्राहकों कों रेफ्रिजरेटर का विशेष ईनाम दिया जाता है। क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर ही इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बंपर पुरस्कार हैं। महावितरण की ओर से अनुरोध किया गया है कि मराठवाड़ा के सभी घरेलू बिजली उपभोक्ता हर माह समय पर अपने बिजली बिलों का भुगतान कर 30 अगस्त तक चलने वाली इस योजना का लाभ उठाएं और अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी महावितरण कार्यालय से संपर्क करें।