स्वच्छता को लेकर औरंगाबाद शहर को केंद्र सरकार से मिला टॉप इम्पैक्ट क्रिएटर पुरस्कार

    Loading

    औरंगाबाद : औरंगाबाद शहर (Aurangabad City) को इंडियन स्वच्छता लीग (Indian Sanitation League) प्रतियोगिता में भाग लेने में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए नई दिल्ली में एक समारोह में केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा ‘टॉप इम्पैक्ट क्रिएटर’ (Top Impact Creator) पुरस्कार से सम्मानित किया गया। औरंगाबाद महानगरपालिका और औरंगाबाद स्मार्ट सिटी महानगरपालिका कमिश्नर और स्मार्ट सिटी के सीईओ डॉ. अभिजीत चौधरी के मार्गदर्शन में नागरिकों के साथ स्वच्छ अमृत महोत्सव मना रहे हैं।

    भारत की आजादी के 75 अमृत रूपी वर्ष मनाने के लिए केंद्र सरकार के शहरी विकास विभाग द्वारा स्वच्छ अमृत महोत्सव का आयोजन किया गया है। इसके उपलक्ष्य में औरंगाबाद महानगरपालिका और औरंगाबाद स्मार्ट सिटी ने 16 और 17 सितंबर को दो दिनों तक स्वच्छता के लिए जनभागीदारी अभियान चलाया था। 

    लगभग 700 युवाओं ने अपने शहर और आसपास को स्वच्छ रखने की शपथ ली

    इसमें 16 सितंबर को झंडा क्षेत्र और क्रांति चौक स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज प्रतिमा क्षेत्र में सफाई अभियान चलाया गया। शाम को क्रांति चौक पर रानी लक्ष्मीबाई उद्यान, खाम नदी पुनरुद्धार अभियान का उत्साह बढ़ाने के लिए बनाए गए एक गीत का उद्घाटन किया गया। रॉक बैंड एनओबी ने गीत गाकर  युवाओं का उत्साह दोगुना किया साथ ही 17 सितंबर को गोगा बाबा हिल और बीबी का मकबरा में जनभागीदारी से स्वच्छता अभियान चलाया गया। इन सभी कार्यक्रमों में युवाओं की ओर से सहज प्रतिक्रिया देखने को मिली। लगभग 700 युवाओं ने अपने शहर और आसपास को स्वच्छ रखने की शपथ ली। इन सभी गतिविधियों के आयोजन के लिए औरंगाबाद महानगरपालिका को यह सम्मान मिला है।

    औरंगाबाद को ‘टॉप इम्पैक्ट क्रिएटर’ के रूप में चुना गया

    उपायुक्त सोमनाथ जाधव ने इस कार्यक्रम के लिए योजना बनाई और महानगरपालिका के स्वच्छता विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों, स्मार्ट सिटी के अधिकारियों, इको सत्व, विभिन्न कॉलेजों और स्कूलों, रेडिओ मिर्ची के आरजे तेजा ने अभियान को सफल बनाया। दस लाख की आबादी वाले शहरों में औरंगाबाद को ‘टॉप इम्पैक्ट क्रिएटर’ के रूप में चुना गया था। दिल्ली में सफल शहरों का अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर औरंगाबाद महानगरपालिका के उपायुक्त सोमनाथ जाधव, वार्ड अधिकारी असदुल्लाह खान और एस सुरडक ने नागरिकों की ओर से केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री कौशल किशोर और संयुक्त सचिव शहरी विकास रूपा मिश्रा से पुरस्कार स्वीकार किया।