Dr. Mandlecha

    Loading

    औरंगाबाद : कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने शहर में फिर एक बार पांव पसारने शुरु किए है। बीते दो दिन से कोरोना महामारी से पीड़ित मरीजों (Patients) के भारी संख्या में  इजाफा होने के चलते महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) अलर्ट हो चुका है। प्रशासन ने कोरोना महामारी की तीसरी लहर फैलने की आशंका के बीच कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) में सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने में जूटा है।

    महानगरपालिका के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पारस मंडलेचा ने बताया कि कोरोना महामारी से पीड़ित मरीजों की संख्या में आए दिन इजाफा  हो रहा है। जिससे महामारी की  तीसरी लहर फैलने के संकेत मिल रहे है। महामारी के तीसरी लहर को लेकर महानगरपालिका प्रशासन ने सारी आधुनिक सुविधाएं कोविड केयर सेंटर और महानगरपालिका के स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध कराने के लिए नियोजन शुरु किया है। 

    वॉर रुम के डॉक्टर होम आइसोलेशन मरीजों से साधेंगे संपर्क 

    डॉ. मंडलेचा ने बताया कि महानगरपालिका ने तीसरी लहर के लिए वॉर रुम निर्माण करने का निर्णय  लिया है। इस वॉर रुम में कार्यरत डॉक्टर होम आइसोलेशन में स्थित मरीजों से संवाद साधकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेंगे। यह डॉक्टर वॉर रुम से दिन में दो बार मरीजों से संपर्क कर उनके स्वास्थ्य को लेकर हालचाल पूछेंगे। जिसके लिए वॉर रुम में 10 डॉक्टर कार्यरत रहेंगे। मरीज के गंभीर हालत पर उसके इलाज पर निर्णय लिया जाएगा। 

    ऑक्सीजन की उपलब्धता से लैस होंगे कोविड केयर सेंटर

    महानगरपालिका द्वारा कोविड महामारी  फैलने के बाद शुरु किए गए कोविड केयर सेंटर में ऑक्सीजन का पीएस प्लांट निर्माण किया जाएगा। महानगरपालिका के पास वर्तमान में 768 जंबो सिलेंडेर और 254 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर उपलब्ध है।  शहर के सिडको एन-8, एन-11, नेहरु नगर, ईओसी पदमपुरा इन चार स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन लाइन डालने का काम पूरा हुआ है। इन चार स्वास्थ्य केंद्रों में  ऑक्सीजन का पीएसए प्लांट खड़ा किया जाएगा।

    मंडलेचा ने बताया कि कोरोना की  प्रथम और दूसरी लहर के दरमियान जिन मरीजों को बड़े पैमाने पर ऑक्सीजन  की जरूरत पड़ने पर उसे अन्य अस्पतालों में शिफ्ट किया जा रहा था। यह नौबत तीसरी लहर में न आए, इसको लेकर महानगरपालिका प्रशासन ने हर कोविड केयर सेंटर में तत्काल ऑक्सीजन की आपूर्ति करने का नियोजन शुरु कर लिया है। मेल्ट्रान में स्थित कोविड केयर सेंटर में 20 केएल का लिक्वीड ऑक्सीजन का प्लांट खड़ा किया गया है, उसकी टेस्ट ली जा रही है। इस कोविड केयर सेंटर में 350 बेड के लिए ऑक्सीजन लाइन डाली जाएगी। इस लाइन द्वारा ऑक्सिजन की आपूर्ति सूचारु हो रही है, या नहीं इसकी टेस्ट ली गई है। अंत में मंडलेचा ने बताया कि   कोरोना महामारी और ओमिक्रोन वेरिएंट ने पांव पसारने के आशंका के बीच शहर में पहले कार्यरत किए गए सभी 19 कोविड केयर सेंटर शुरु किए जाएंगे।