Aurangabad Municipal Corporation started bulldozer on encroachment on government land worth 1.5 crore

    Loading

    औरंगाबाद : शहर के ज्योतिनगर के निकट स्थित म्हाडा कालोनी (MHADA Colony) में महानगरपालिका (Municipal Corporation) की करीब डेढ़ करोड़ रुपए की जमीन पर कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर तीन कमरों का निर्माण किया  था। महानगरपालिका के अतिक्रमण विभाग (Encroachment Department) को म्हाडा कॉलोनी के सरकारी जमीन पर किए गए अतिक्रमण की शिकायत बीतों दिनों महानगरपालिका के पास पहुंची थी। महानगरपालिका के अतिक्रमण विभाग के प्रमुख और अतिरिक्त आयुक्त रविन्द्र निकम ने शिकायत की जांच कर शुक्रवार को सरकार जमीन पर किए गए अतिक्रमण पर बुलडोजर चलाकर उसे  नेस्तनाबूद किया। 

    महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त रविन्द्र निकम ने बताया कि महानगरपालिका की ज्योतिनगर परिसर में स्थित म्हाडा कालोनी में खुली जमीन है। उस जमीन पर विष्णु कुंजर सहित अन्य लोगों ने  25 बाय 60 यानी करीब  1500 स्केवेयर फिट  जमीन पर 3 रुम और कपाउंड वॉल का कार्य कर अतिक्रमण किया था।इसको लेकर महानगरपालिका के  प्रशासन के पास  शिकायत पहुंची थी। महानगरपालिका ने इस शिकायत के बाद शुक्रवार को कड़े पुलिस बंदोबस्त के बीच उक्त  अतिक्रमण पर बुलडोजर चलाकर उसे  हटाया। निकम ने बताया कि महानगरपालिका का तोडू दस्ता वहां पहुचंते ही अतिक्रमण धारक विष्णु कुंजर और उनके सहयोगियों ने इस कार्रवाई का जोरदार विरोध करते हुए  हंगामा शुरु किया।

    अतिक्रमण पर बुलडोजर चलाया गया

    हंगामें के दरमियान महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त रविन्द्र निकम ने अतिक्रमण किए लोगों को समझाया कि यह जमीन सरकारी है। आप हमारे कार्य में बाधा डालेंगे तो अपराध दर्ज होगा। निकम द्वारा सारी स्थिति से अवगत कराने के बाद अतिक्रमण पर बुलडोजर चलाया गया।  गौरतलब है कि शहर में स्थापित कई नियमित सोसाईटियों में खेल के  मैदान के अलावा अन्य सोशल कार्यक्रमों के लिए जगह आरक्षित की हुई है।  ऐसी कई जमीनों पर इससे पूर्व भूमाफियाओं  ने अतिक्रमण करने का प्रयास किया।

    लेकिन, उनका यह प्रयास महानगरपालिका प्रशासन के सतर्कता से नाकाम साबित हुआ। यह बात अलग है कि आज भी महानगरपालिका की कई जमीनों पर राजनेताओं के आशीर्वाद से महानगरपालिका की जमीनों पर अतिक्रमण किया हुआ है।  यह कार्रवाई महानगरपालिका प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय के आदेश पर और अतिरिक्त आयुक्त रविन्द्र निकम के नेतृत्व में पदनिर्देशित अधिकारी सविता सोनवने, आरएस राचतवार, इमारत निरीक्षक पीबी गवली, आरएम सुरासे और पुलिस कर्मचारियों ने पूरी की।