Aurangabad Municipal Corporation started pre-monsoon preparations, cleaning of drains started a month before the scheduled time

    Loading

    औरंगाबाद : महानगरपालिका (Municipal Corporation) की ओर से शहर के नालों की सफाई का काम हर साल तय समय से एक माह पूर्व ही शुरु किया गया है। विशेषकर, नालों की सफाई (Cleaning of Drains) का काम ठेकेदारों  (Contractors) को न देते हुए यह कार्य महानगरपालिका की मशीनरी (Machinery) का इस्तेमाल शुरु किया गया है। बेहतर नियोजन के चलते नालों की सफाई का  काम कम खर्च में और बेहतर रुप से होने का  दावा महानगरपालिका कमिश्नर (Municipal Commissioner) और प्रशासक आस्तिक कुमार पांडेय (Astik Kumar Pandey) ने किया।

    महानगरपालिका कमिश्नर आस्तिक  पांडेय के मार्गदर्शन में औरंगाबाद शहर में बारिश के मौसम आरंभ होने के तीन  माह पूर्व ही नालों के सफाई का काम आरंभ किया गया है। 3 मार्च से यह काम आरंभ हो चुका है। शहर के जोन क्रमांक 1, 2, 3, 4, 6, 7, 8  और 9 में नालों की सफाई का काम शुरु किया गया है। शहर में 115.55 किलोमीटर के 101 नाले है। इन नालों की सफाई कर बारिश में आने वाले मुश्किलों से शहरवासियों को राहत देने के दृष्टि से और  महानगरपालिका प्रशासक आस्तिक पांडेय की संकल्पना से तय समय से एक माह पूर्व ही नालों की सफाई का काम हाथ में लिया गया है। इसमें 3 जेसीबी, 1 पोकलेन और 3 टिप्पर शामिल है। यह उपकरणे जरुरत के अनुसार हर जोन में काम कर रहे है।

    शहर के जिन इलाकों में बारिश के मौसम में पानी जमा होने की शिकायतें अधिक आती हैं, उन परिसरों में स्थित नालों की सफाई का काम शुरु किया गया है। नालों की गंदगी निकालकर नालों से बारिश का मौसम में जमा पानी व्यवस्थित रुप से बह जाए इसकी व्यवस्था की जा रही है। यह कार्य शहर अभियंता सखाराम पानझडे और कार्यकारी अभियंता बीडी फड के नेतृत्व में यांत्रिकी विभाग के देविदास और वार्ड अभियंता काम देख रहे है। जरुरत के अनुसार बड़े नालों में मशिनरी का इस्तेमाल कर नालों की सफाई की जा रही है। इसके अलावा छोटे नालों में फावडा और अन्य औजारों का इस्तेमाल कर सफाई जारी है।

    शहर को मौसम बदलने पर  तैयार रहने  का एक कदम 

    तय समय से एक माह पूर्व ही महानगरपालिका प्रशासन ने  ठेकेदारों का सहारा न लेते हुए  शुरु की नालों की सफाई पर महानगरपालिका प्रशासक आस्तिक पांडेय ने कहा कि नियोजन बध्द तरीके से नालों की सफाई करने के चलते गत वर्ष शहर में तुफानी बारिश होने के बावजूद शहर में नालों के निकट स्थित क्षेत्रों में पानी जमा का प्रमाण काफी कम रहा। इस साल नालों की सफाई का काम एक माह पूर्व ही शुरु किया गया है। यह कार्य संयुक्त राष्ट्र के रेस टू रेसिल्यन्स अभियान के अंतर्गत शहर को मौसम बदलाव के लिए तैयार रहने का एक कदम है।