Schools Re-open

    Loading

    औरंगाबाद: मार्च 2020 में पूरे देश में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने पांव पसारने के चलते औरंगाबाद महानगरपालिका प्रशासन (Aurangabad Municipal Corporation Administration) ने शहर के सभी प्राइमरी और हाईस्कूल बंद करने का निर्णय लिया था। तबसे लेकर आज तक प्राइमरी स्कूल (Primary Schools) बंद थे। कोरोना महामारी से राहत मिलने के दौरान कक्षा 8वीं से 12वीं तक के स्कूल और कॉलेज खोले गए, लेकिन प्राइमरी स्कूल गत दो साल से बंद थे। कोरोना की तीसरी लहर से राहत मिलने के बाद महानगरपालिका प्रशासक आस्तिक कुमार पांडेय ने सोमवार से शहर के सभी प्राइमरी स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। प्राइमरी स्कूल के साथ-साथ बालवाड़ी भी खोल दिए जाएंगे। महानगरपालिका प्रशासन के इस निर्णय से सोमवार से बालवाड़ी सहित प्राइमरी स्कूल में बच्चे दिखाई देगे।

    महानगरपालिका कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय ने गुरुवार शाम जारी किए आदेश में प्राइमरी स्कूल के पहली से चौथी तक की कक्षा सोमवार से शुरु करने की जानकारी दी। कमिश्नर ने जारी किए आदेश में कहा कि स्कूल व्यवस्थापक, अभिभावक, स्कूल व्यवस्थापन समिति के सदस्य और अन्य लोगों के साथ हुई चर्चा और मार्गदर्शक सूचना के अनुसार महानगरपालिका क्षेत्र में प्राइमरी स्कूल के सभी कक्षाओं को खोलने के आदेश दिए गए हैं। 

    शिक्षकों की होगी 48 घंटे पूर्व आरटीपीसीआर टेस्ट 

    महानगरपालिका कमिश्नर ने जारी आदेश में साफ किया कि सोमवार से प्राइमरी स्कूल आरंभ करने के लिए गए निर्णय के चलते शनिवार को स्कूलों में कार्यरत शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारियों की आरटीपीसीआर टेस्ट करना अनिवार्य है। छात्रों के उपस्थिति को लेकर अभिभावकों से जरुरी लिखित सहमति ली जाए। छात्रों को जरुरत के अनुसार स्कूल में चरण-चरण से अथवा एक दिन गैप देकर बुलाने की सूचना भी पांडेय ने अपने आदेश में की। जिन शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी, वे कोरोना मुक्त होने के बाद ही स्कूल में आए। 

    एक बेंच पर एक ही छात्र बिठाने के आदेश

    प्रशासक ने अपने आदेश में स्कूल में कार्यरत मुख्याध्यापक, शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मचारी, क्लार्क, चपरासी सहित अन्य सभी स्टॉफ को  कोरोना के दो डोज लेना अनिवार्य किया है। एक क्लास में 15 से 20 छात्रों को प्रवेश देने क साथ ही एक बेंच पर एक ही छात्र बिठाने के आदेश भी प्रशासक पांडेय ने प्राईमरी स्कूलों को दिए।

    कोचिंग क्लासेस भी होंगे शुरु 

    इधर, महानगरपालिका प्रशासन ने कक्षा 1 से 12 वीं तक के सभी कोचिंग क्लासेस को शुरु करने को मंजूरी दी गई है। स्कूल की तरह कोरोना के सभी शर्त कोचिंग क्लासेस के लिए लागू किए गए हैं।