औरंगाबाद ने जीता स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज

    Loading

    औरंगाबाद: केंद्र सरकार की ओर से आयोजित स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज (Streets for People Challenge) में औरंगाबाद (Aurangabad) ने देशभर के 113 शहरों में से टॉप (Top)11 में जगह बनाकर ‘स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज’ जीत (Win) लिया है। पुरस्कार की घोषणा स्मार्ट सिटीज मिशन द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम में की गई। औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (Aurangabad Smart City Development Corporation Limited) ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी और औरंगाबाद महानगरपालिका कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय ( Astik kumar Pandey) के मार्गदर्शन में औरंगाबाद में स्ट्रीट फोर पीपल चैलेंज पर अमलीजामा पहनाया।

    महानगरपालिका कमिश्नर और स्मार्ट सिटी के सीईओ आस्तिक कुमार पांडेय ने स्ट्रीट्स फोर पीपल चैलेंज में भारत के 113 शहरों में औरंगाबाद  ने देश के कई नामचीन शहरों को पीछे छोड़कर 11 वें स्थान पाने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि शहर के लिए यह एक बहुत बड़ी सफलता है। बल्कि शहर का नाम पूरे देश में ऊंचा हुआ है। इसका श्रेय औरंगाबाद के नागरिक, स्मार्ट सिटी और औरंगाबाद महानगरपालिका की टीम को जाता है। चुनिंदा सड़कों पर औरंगाबाद को आधुनिक रुप देने के साथ ही उन सड़कों परिवर्तित करने के लिए हम कटिबध्द हैं। 

    औरंगाबाद स्मार्ट सिटी ने  किया कई कार्यक्रम आयोजित

    भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत स्मार्ट सिटीज मिशन द्वारा लोगों के लिए स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज की शुरुआत की गई थी, जिसका उद्देश्य सड़कों पर पैदल चलना सभी के लिए सुलभ, सुरक्षित और समावेशी बनाना था। अवधारणा समाज के सभी वर्गों के लिए सार्वजनिक स्थानों पर चलने और सुशोभित करने की है। अभियान के हिस्से के रूप में, औरंगाबाद स्मार्ट सिटी ने पार्किंग अनुशासन सुनिश्चित करने, पैदल चलने के अनुभव में सुधार, पैदल यात्रियों की सुरक्षा में सुधार, सुंदरता बढ़ाने, समाजीकरण के लिए जगह बनाने, स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और आगंतुक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए क्रांति चौक और कनॉट क्षेत्र में ओपन स्ट्रीट कार्यक्रम आयोजित किया।  लोगों के लिए सड़कों के हिस्से के रूप में औरंगाबाद ने पैठन गेट, क्रांति चौक और कनॉट में ओपन स्ट्रीट कार्यक्रम आयोजित किए। नागरिकों को वाहन मुक्त सड़कों का अनुभव देने के लिए खुली सड़कों पर यातायात बंद कर दिया गया था। इसे सभी स्तरों से सहज प्रतिक्रिया मिली।

     पार्किंग नीति में किए जाएंगे बदलाव

    औरंगाबाद स्मार्ट सिटी ने  4 सड़कों के परिवर्तन के लिए डिज़ाइन किया है। क्रांति चौक से गोपाल टी, पैठन गेट से गुलमंडी, कनॉट और प्रियदर्शिनी एमजीएम स्ट्रीट। औरंगाबाद स्मार्ट सिटी की सहायक परियोजना प्रबंधक स्नेहा नायर ने कहा कि औरंगाबाद महानगरपालिका के अधिकारियों, यातायात पुलिस, दुकानदारों, निवासियों और जनप्रतिनिधियों के साथ कई बैठकें हो चुकी हैं। नायर ने कहा कि बैठकों के दौरान मिले फीडबैक के आधार पर हम डिजाइन में जरूरी बदलाव करेंगे और अगले कुछ महीनों में इसे लागू करेंगे। औरंगाबाद महानगरपालिका की उपायुक्त अपर्णा थेटे की अध्यक्षता में तैयार की जा रही हॉकर्स जोन नीति और पार्किंग नीति को ध्यान में रखते हुए बदलाव किए जाएंगे। औरंगाबाद स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त सीईओ अरुण शिंदे और डिप्टी सीईओ पुष्कल शिवम ने योजना को लागू करने के लिए टीम की निगरानी की है। सहायक परियोजना प्रबंधक स्नेहा बख्शी, मीडिया विश्लेषक अर्पिता शरद, परियोजना सहयोगी किरण आडे और प्रशिक्षुओं की एक टीम ने परियोजना पर काम किया।