हर स्कूल और कॉलेज में सीसीटीवी और सुरक्षा गार्ड जरूरी: सीपी डॉ. निखिल गुप्ता

    Loading

    औरंगाबाद : शहर के स्कूल (School) और कॉलेज (College) में शिक्षा हासिल करने वाली लड़कियों (Girls) की सुरक्षा (Security) के लिए शैक्षणिक संस्थान परिसर (Educational Institution Campus) में सीसीटीवी (CCTV) लगाने के अलावा सुरक्षा रक्षक नियुक्ति पर पुलिस कमिश्नर डॉ. निखिल गुप्ता ने जोर दिया है। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी सुरक्षा के लिए बेहतर उपाय है। ऐसे में हर स्कूल और कॉलेज प्रशासन ने अपने शैक्षणिक संस्थान परिसर में सीसीटीवी लगाना चाहिए। 

    शहर के पुलिस कमिश्नर डॉ. निखिल गुप्ता ने शहर के औरंगपुरा में स्थित सरस्वती भुवन स्कूल का दौरा कर वहां पर छात्राओं की सुरक्षा का जायजा लिया।  उसके बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने यह बात कहीं। उन्होंने कहा कि स्कूल के समय बिना आय कार्ड दिखे किसी को भी स्कूल के भीतर नहीं छोड़ना चाहिए। जिससे कैम्पस के बाहर के लोग नहीं आएंगे। हर स्कूल चालकों ने अपने परिसर में सीसीटीवी लगाना जरुरी है। विशेषकर, स्कूल के बाहरी इलाकों में सीसीटीवी लगाए गए तो स्कूल के भीतर आने वाले हर व्यक्ति की पहचान करना आसान होगा। साथ ही स्कूल और कॉलेज परिसर में आने वाले  लड़कों को पहचान पाना आसान होगा। बल्कि, सीसीटीवी लगे रहने से वे गंदी हरकत करने से भी बचेंगे। उन्होंने बताया कि कुछ स्कूल चालकों ने सुरक्षा रक्षक तैनात किए है। कुछ स्कूल चालक अभी भी सुरक्षा रक्षक तैनात करने से कन्नी काट रहे हैं। उन्होंने शहर के शिक्षण संस्था चालकों को सलाह दी कि वे जल्द से जल्द उनके क्षेत्र में होने वाली बुरी वारदातों को पहचानने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही सुरक्षा रक्षक तैनात करें। बल्कि, स्कूल और कॉलेज में शिक्षा हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं के अलावा अन्य लड़कों और व्यक्ति को स्कूल और कॉलेज में प्रवेश न देने पर सीपी डॉ. गुप्ता ने जोर दिया। 

    पुलिस ने हाल ही में शिक्षण संस्था चालकों की ली थी बैठक 

    बता दे कि शहर पुलिस द्वारा हाल ही में शिक्षण संस्था चालकों की छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को लेकर एक बैठक ली गई थी। तब लड़कियों की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजामात करने पर जोर दिया गया था। पुलिस प्रशासन ने सभी शिक्षण संस्था चालकों को स्कूल और कॉलेज परिसर में वहां शिक्षा हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं के अलावा किसी भी व्यक्ति और युवक को प्रवेश न देने को लेकर सख्त निर्देश दिए थे। उधर, तीन दिन पूर्व सिडको पुलिस स्टेशन क्षेत्र में स्थित सोनामाता मंदिर में कक्षा 4थीं और 5वीं शिक्षा हासिल करने वाली छात्राओं के साथ रिक्शा चालक और स्कूल से बच्चों को घर पहुंचाने वाले वैन चालक ने स्कूल परिसर में ही अश्लील हरकतें करने का मामला सामने आया है। परिसर के नागरिकों ने नाबालिक छात्राओं के साथ अश्लील हरकते करने वाला रिक्शा चालक विकास बनकर और राजू रुपेकर को रंगे हाथों गिरफ्तार कर खूब पिटाई की थी। उसके बाद उन्हें पुलिस के हवाले किया था। इस घटना के उजागर होने के बाद से शहर में खलबली मची हुई है।