Imtiaz Jalil
File Photo

    Loading

    औरंगाबाद : सांसद इम्तियाज जलील (MP Imtiaz Jalil) ने प्री-मैट्रिक (Pre-Matric) और पोस्ट-मैट्रिक (Post-Matric) छात्रवृत्ति (Scholarship) के संदर्भ में छात्रों और उनके माता-पिता के सामने आने वाली बाधाओं (Obstacles) और समस्याओं (Problems) को गंभीरता से लिया और सीधे संसद में एक तारांकित सवाल उपस्थित कर सामाजिक न्याय और विशेष सहाय्य विभाग को तत्काल खुलासा कर छात्रों को न्याय देने की मांग की थी। तदनुसार, शिकायतों के निवारण के लिए, राज्य सरकार ने जिला कार्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालयों को छात्र सहायता कक्षों को शिकायत निवारण कक्ष के रूप में नामित करने का निर्देश दिया है, जहां छात्र, माता-पिता और उनके स्कूल अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं, यह जानकारी सूचना केंद्रीय राज्य मंत्री ए. नारायण स्वामी ने सांसद जलील को दी। 

    छात्रों को शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने, शिक्षा से दूर होने वालों की संख्या कम करना, उच्च शिक्षा में रुचि पैदा करने, पारदर्शिता, समन्वय और देरी से बचने और विशेष रूप से छात्रों को शिक्षा की मुख्यधारा में लाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा संयुक्त रूप से छात्रवृत्ति योजनाएं शुरू की परंतु, छात्रवृत्ति पाने के लिए पात्र छात्रों और उनके अभिभावकोंं को ऑनलाइन आवेदन करते समय कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था जैसे तकनीकी त्रुटि, सर्वर डाउन, समय पर छात्रवृत्ति न मिलना, विशेष रूप से कई छात्र समस्याओं के समाधान के लिए उचित मार्गदर्शन के अभाव में मानसिक समस्याओं के कारण छात्रवृत्ति से वंचित रह गए।

    शिकायत करने के लिए ऑनलाइन सुविधा

    केंद्रीय राज्य मंत्री ए. नारायण स्वामी ने छात्रवृत्ति के संबंध में सांसद इम्तियाज जलील द्वारा उठाए गए एक सवाल के जवाब में कहा, “महाराष्ट्र राज्य सरकार एक एकीकृत ऑनलाइन पोर्टल महाडीबीटी के माध्यम से पीएमएस-एससी लागू करती है, जिसमें छात्रों और कॉलेजों को शिकायतें करने के लिए ऑनलाइन सुविधा है। पोर्टल पर अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए संस्थान अनुसूचित जातियों के लिए मैट्रिक पूर्व छात्रवृत्ति योजना के मामले में यह योजना 2021-22 तक ऑफलाइन लागू की जा रही है, राज्य सरकार ने जिला कार्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालयों को छात्र सहायता डेस्क को शिकायत निवारण प्रकोष्ठ के रूप में नामित करने का निर्देश दिया है, जहां छात्र, माता-पिता और उनके स्कूल अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।