jalil and sindhiya

    Loading

    औरंगाबाद: शहर के चिकलथाना हवाई अड्डे (Chikalthana Airport) का कृषि उड़ान 2.0 योजना (Krishi Udan Scheme 2.0) में शामिल करने के बारे में सकारात्मक विचार किया जा रहा है। यह जानकारी केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia) ने औरंगाबाद (Aurangabad) के सांसद इम्तियाज जलील (MP Imtiaz Jaleel) को एक पत्र (Letter)भेजकर दी।

    सांसद जलील ने औरंगाबाद के पत्रकारों को बताया कि मैं केद्रीय केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सलाहकार समिति का सदस्य भी हूं। गत सप्ताह समिति की बैठक में चिकलथाना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अडडा कृषि उड़ान-2.0 योजना में शामिल करने की मांग सांसद इम्तियाज जलील ने केन्द्रीय  मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से 5 दिसंबर 2021 को मुलाकात कर एक पत्र देकर की थी। औरंगाबाद जिले सहित संपूर्ण मराठवाडा में  कृषि क्षेत्र में मौलिक बदलाव हो रहे है। देश के अन्य व्यापार में खेती माल कम से कम समय पर पहुंचने का साधन उपलब्ध न होने के कारण साथ ही बेहतर यातायात व्यवस्था न होने के कारण किसानों को उनका माल का बेहतर मुआवजा नहीं मिल पाता। इसलिए खेती का माल कम से कम समय में व्यापार में हवाई मार्ग से यातायात करना जरुर होने को लेकर मैंने पत्र में केन्द्रीय मंत्री को अवगत कराया था।

    केन्द्रीय मंत्री ने सांसद को लिखा पत्र

    इस मांग पर केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने सांसद जलील को पत्र भेजा है। कृषि उत्पादन योजना अगस्त 2020 में अंतर्राष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय मार्ग पर किसानों को कृषि उत्पादन के यातायात में मदद करने के लिए शुरु की गई है। प्रथम चरण में देश के पहाडी इलाकों, इशान्य की ओर स्थित आदिवासी परिसर का कृषि उड़ान योजना 2.0 में शामिल किया गया है। तथापि, कृषि उडान योजना में औरंगाबाद सहित मराठवाडा को शामिल करने के व्यवहार्यता का भविष्य में नागरी विमान यातायात मंत्रालय सकारात्मक विचार करेंगा। यह बात केन्द्रीय मंत्री सिंधिया द्वारा सांसद जलील को भेजे पत्र में कहीं गई है।