छत्रपति संभाजीनगर शहर को जल्द मिलेगी पार्किंग की समस्या से निजात, पेड पार्किंग की मिलने वाली है सुविधा

Loading

छत्रपति संभाजीनगर : शहर में बिगड़ती पार्किंग समस्या (Parking Problem) के समाधान के लिए महानगरपालिका (Municipal Corporation) ने त्रिसूत्री कार्यक्रम की योजना बनाई है। इसमें अनियमित पार्किंग को रोकने के लिए आंतरिक सड़कों पर सफेद पट्टी मारे जाएंगे। मुख्य चौराहों के पास यातायात (Traffic) की समस्या हल करने के लिए नियोजन और महानगरपालिका के खुली जमीन पर पेड पार्किंग (Paid Parking) पूरी क्षमता से कार्यान्वित करना शामिल है। 

महानगरपालिका कमिश्नर और स्मार्ट सिटी के सीईओ डॉ. अभिजीत चौधरी के मार्गदर्शन में बुधवार को स्मार्ट सिटी कार्यालय में पार्किंग योजना को लेकर बैठक हुई। अतिरिक्त आयुक्त रणजीत पाटिल, रवींद्र निकम, उपायुक्त अपर्णा थेटे, नगर नियोजन विभाग के सिटी इंजीनियर एबी देशमुख, संजय कोम्बे, कार्यवाहक सहायक पुलिस आयुक्त (यातायात) दिलीप गांगुर्दे, सभी वार्ड अधिकारी, संपत्ति विभाग के शेख मोइन, पार्किंग ठेकेदार स्नेहल सलगरकर के अलावा बैठक में महानगरपालिका और स्मार्ट सिटी के अधिकारी उपस्थित थे। 

शहर की विभिन्न सड़कों पर अवैध पार्किंग के कारण जाम लगता है और राहगीरों को परेशानी होती है। इसके चलते निर्णय लिया गया कि शहर अभियंता की देखरेख में महानगरपालिका की पार्किंग टीम पुलिस विभाग के साथ संयुक्त निरीक्षण कर शहर में सबसे ज्यादा पार्किंग की समस्या वाली सड़कों की सूची तैयार करेगी। इन सड़कों के किनारे जगह का सीमांकन कर पार्किंग का अनुशासन लागू किया जाएगा। साथ ही अति गंभीर भीड़भाड़ वाले मुख्य चौराहों के आसपास नो पार्किंग जोन घोषित करने के लिए ऐसे सभी चौकों की सूची तैयार की जाएगी और महानगरपालिका और पुलिस विभाग संयुक्त रूप से निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई करेंगे। 

अगली बैठक 18 अप्रैल को 

महानगरपालिका कमिश्नर ने आदेश दिया कि महानगरपालिका द्वारा संचालित विभिन्न पार्किंग स्थलों की पूर्ण क्षमता के लिए नए टेंडर निकाले जाएंगे और नए स्थानों को चिन्हित कर वहां पेड पार्किंग शुरू करने के लिए विश्लेषण किया जाएगा। चूंकि अगली बैठक 18 अप्रैल को निर्धारित है, संबंधित अधिकारियों को इन मुद्दों पर एक समीक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत करनी है।