छत्रपति संभाजीनगर के सिडको में फिर चला महानगरपालिका का बुलडोजर, वसूला जुर्माना

Loading

छत्रपति संभाजीनगर : न्यायालय (Court) के निर्देश पर औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) द्वारा सिडको परिसर (CIDCO Complex) में शुरु की गई अतिक्रमण हटाव मुहिम (Encroachment Removal Campaign) के तहत शनिवार सिडको एन-1 के कैनाट प्लेस परिसर और एन-8 के बजरंग चौक से आगे के रास्ते के अतिक्रमण हटाए गए। इसमें कुल 15 बोर्ड, लोहे के काउंटर और डिजीटल बोर्ड जब्त किए गए। इसके अलावा अन्य रास्तों पर अतिक्रमण कर किए गए निर्माण कार्यों को जमींदोज कर रास्ता खुला किया गया। 

महानगरपालिका ने शनिवार को सिडको परिसर में अतिक्रमण हटाव मुहिम जारी रखते हुए सिडको एन-1 में स्थित सिडको बस स्थानक से प्रोजोन मॉल परिसर और एन-1 पुलिस चौकी परिसर में कार्रवाई कर 13 हाथ गाड़ियां जब्त की। पार्किंग की जमीन पर किए गए 28 पक्के निर्माण कार्य धारकों को महराष्ट्र महानगरपालिका अधिनियम की धारा 478 के अंतर्गत 24 घंटे की नोटिस थमाई गई। साथ ही भारत बाजार और कैनाट परिसर के नागरिकों को अतिक्रमण को लेकर 25 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया। बजरंग चौक से आगे वाले रास्ते पर भी सख्त कार्रवाई करते हुए कई अतिक्रमण हटाए गए। बता दें कि मुंबई उच्च न्यायालय के औरंगाबाद खंडपीठ में दायर एक जनहित याचिका में औरंगाबाद बेंच ने सिडको परिसर में बढ़ते अतिक्रमण पर कड़ी नाराजगी जताते हुए सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए थे। इस आदेश पर महानगरपालिका प्रशासन द्वारा कार्रवाई करने में की गई लापरवाही पर न्यायालय ने दो दिन पूर्व ही सख्त नाराजगी जताते हुए महानगरपालिका के 12 अधिकारियों को प्रति 10 हजार रुपए कॉस्ट लगाया था।

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करते हुए जब्त किया गया सामान

हाईकोर्ट द्वारा दो बार महानगरपालिका अधिकारियों को कॉस्ट लगाने के बाद शनिवार से फिर एक बार महानगरपालिका प्रशासन ने सिडको परिसर में अतिक्रमण हटाव मुहिम तेज की है। यह कार्रवाई महानगरपालिका प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी के निर्देश पर अतिरिक्त आयुक्त के मार्गदर्शन में पदनिर्देशित अधिकारी वसंत भोये, सविता सोनवने, इमारत निरीक्षक रामेश्वर सुरासे, पंडित गवली, सैयद जमशेद, मजहर अली, सिडको के उपअभियंता उदय चौधरी, पुलिस कर्मचारियों ने पूरी की। उधर महानगरपालिका प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी ने फिर एक बार सिडको वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे उनके द्वारा ग्रीन बेल्ट, फूटपाथ किए हुए अतिक्रमण तत्काल हटा ले। वरना, प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करते हुए सारा सामान जब्त किया जाएगा।