छत्रपति संभाजीनगर शहर के नागरिक अब करेंगे वाटर टाइमिंग की जांच

Loading

छत्रपति संभाजीनगर : शहर में जल वितरण (Water Distribution) की जानकारी प्राप्त करने के लिए छत्रपति संभाजीनगर स्मार्ट सिटी (Chhatrapati Sambhajinagar Smart City) के तहत ‘जल बेल’ ऐप्प (Jal Bell App) विकसित किया गया है।  2022 में लॉन्च हुई जल बेल को भी नागरिकों से काफी प्रतिसाद मिल रहा है। 

महानगरपालिका कमिश्नर और स्मार्ट सिटी के सीईओ डॉ. अभिजीत चौधरी के मार्गदर्शन में स्मार्ट सिटी का इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर संचालित हुआ। जल बेल ऐप्प के माध्यम से नागरिकों को जलापूर्ति की विस्तृत जानकारी मिल रही है। इसके तहत अब नागरिकों के माध्यम से जलापूर्ति समय का सत्यापन भी किया जाएगा। पानी की सप्लाई आने के बाद जल बेल एप पर एक नोटिफिकेशन दिया जाएगा, जिसमें नागरिक कमेंट कर सकेंगे कि पानी समय से पहुंचा या देरी हुई तो कितनी देर हुई। नागरिकों की यह प्रतिक्रिया जल वितरण समय की सटीकता को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

प्रोजेक्ट मैनेजर फैज अली ने बताया कि अब तक शहर के 30 हजार नागरिक ऐप्प से जुड़ चुके हैं। साथ ही अब आपको एसएमएस के जरिए वॉटर टाइमिंग की भी जानकारी मिलेगी। दिलचस्प बात यह है कि स्मार्ट सिटी ने स्थानीय स्टार्ट-अप चलाने वाले युवा नीलेश लोनकर को वाटर बेल ऐप्प बनाने का मौका दिया और इसके शानदार परिणाम मिल रहे हैं।

पानी के समय की जानकारी एसएमएस से प्राप्त करें

जल समय की सूचना अब नागरिकों के मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भी उपलब्ध होगी। एसएमएस सेवा शुरू करने के लिए नागरिकों को जल बेल ऐप्प में एसएमएस सुविधा के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना होगा। इसके लिए मदद की जरूरत होने पर नागरिक 155304 पर कॉल कर सकते हैं।