औरंगाबाद की ब्रांडिंग के लिए सीएमआईए की टीम दिल्ली पहुंची

    Loading

    औरंगाबाद : चैंबर ऑफ मराठवाड़ा इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (CMIA) संगठन ने औरंगाबाद शहर में बड़े निवेश लाने की पहल की है, महिंद्रा समूह के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनीश शाह, साथ ही इन्व्हेस्ट इंडिया, रक्षा मंत्रालय, नीती आयोग, एमएसएमई मंत्रालय के उच्चस्तरीय अधिकारियों के अलावा वियतनाम देश के राजदूत से मुलाकात की। इस मुलाकात के दरमियान सीएमआईएम के शिष्टमंडल ने औरंगाबाद शहर का ब्रांडिंग किया। यह जानकरी सीएमआईए के अध्यक्ष नितिन गुप्ता ने दी। सीएमआईए संगठन की ओर से विभिन्न विभागों को शहर की विस्तृत जानकारी देने के उद्देश्य से दिल्ली का दौरा किया गया। 

    महिंद्रा समूह औरंगाबाद में निवेश को लेकर सकारात्मक सोच रखेगा

    सीएमआईए प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड की पहल से नई दिल्ली में उनके कार्यालय में आयोजित, महिंद्रा समूह के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनीश शाह और संस्था के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य मनोज चौघ से मुलाकात की। इस अवसर पर सीएमआईए की टीम ने औरंगाबाद के विकसित औद्यागिक और पर्यटन क्षेत्र डीएमआईसी कॉरिडोर का हिस्सा वाले ऑरिक सिटी में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। औरंगाबाद शहर का औद्योगिक विकास, बंदरगाह, सड़क और हवाई मार्ग से अच्छी कनेक्टिविटी, शैक्षणिक संस्थान, स्वास्थ्य सुविधाएं, पर्यटन और ऐतिहासिक महत्व, साथ ही कुशल जनशक्ति इन सारी सुविधाओं पर विचार कर महिंद्रा ग्रुप ने निवेश के लिए औरंगाबाद का विचार करने की गुहार सीएमआईए की टीम ने लगायी। इस गुहार पर शाह ने आश्वासन दिया कि सीएमआईए की मांग पर सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा और यहां औद्योगिक क्षेत्र और पर्यटन क्षेत्र में निवेश किया जाएगा। इस संबंध में उन्होंने कहा कि कंपनी की टीम जल्द ही ऑरिक सिटी में औरंगाबाद में बैठक कर यहां उपलब्ध सेवा सुविधाओं के बारे में जानकारी लेगी। उन्होंने अपने क्षेत्र के विपणन के लिए सीएमआईए की ओर से किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की।  

    कन्वेंशन सेंटर स्थापित करने इन्वेस्ट इंडिया लक्ष्य केंद्रित करें 

    सीएमआईए की टीम ने इन्वेस्ट इंडिया के एमडी और सीईओ दीपक बागला से मुलाकात की। सीएमआईए की ओर से औरंगाबाद विभाग के प्रमोशन के लिए इसकी व्यवस्था की गई थी। इस अवसर पर औरंगाबाद में अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर स्थापित करने पर विस्तृत चर्चा हुई। कई वर्षों से ठप पड़े प्रोजेक्ट में तेजी लाने के लिए इन्वेस्ट इंडिया की ओर से आश्वासन दिया गया। साथ ही दीपक बागला ने अनुरोध किया कि ऑरिक की मार्केटिंग के लिए सीएमआईए की  टीम इन्वेस्ट इंडिया की विभिन्न गतिविधियों में भाग लें। साथ ही नए उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप इंडिया के जरिए मदद दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अगले साल जनवरी के महीने में औरंगाबाद में विभिन्न देशों के दूतावासों और व्यापार संगठनों के अधिकारियों की बैठक होगी। 

    सीएमआईए ने औरंगाबाद में डिफेंस क्लस्टर विकसित करने की मांग की

    संगठन के सचिव अर्पित साव ने बताया कि दिल्ली दौरे के दौरान सीएमआईए की टीम ने रक्षा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव संजय जाजू से मुलाकात की और औरंगाबाद में घोषित डिफेंस क्लस्टर की स्थापना की मांग की। सीएमआईए की ओर से बताया गया कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से कई घोषणाएं की गई हैं। औरंगाबाद में रक्षा क्षेत्र से संबंधित बड़े निवेश को आकर्षित करने की क्षमता है और अगर यह क्लस्टर ऑरिक बिडकिन में स्थापित किया जाता है, तो इस क्षेत्र में रोजगार के बड़े अवसर उपलब्ध होंगे। 

    मराठवाड़ा में स्टार्टअप को बढ़ावा देना

    मराठवाड़ा जैसे क्षेत्र से स्टार्टअप इकोसिस्टम के विकास और नए उद्यमियों के लिए विश्वस्तरीय इनक्यूबेशन सेंटर, टेक्नोलॉजी पार्क, रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना की मांग देश के केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड के पहल से राज्य के कौशल विकास और उद्योजकता मंत्री मंगल प्रभात लोढा के साथ हुई बैठक के दरमियान सीएमआईए और मैजिक संस्था की ओर से किए जाने की जानकारी सीएमआईए के पूर्व अध्यक्ष और मैजिक के संचालक आशिष गर्दे ने दी ,दिल्ली दौरे के दौरान, प्रतिनिधिमंडल ने नीति आयोग, एमएसएमई मंत्रालय और अटल इनोवेशन मिशन के मुख्य अधिकारियों से मुलाकात की और मराठवाड़ा में स्टार्टअप और नए उद्यमियों के लिए विभिन्न परियोजनाओं को लागू करने की मांग की।

    जी-20 सम्मेलन से औरंगाबाद को बड़ा मौका: डॉ. निरुपमा डांगे

    आगामी वर्ष में, भारत को जी-20 सम्मेलन के मेजबान का खिताब मिला है, शिखर सम्मेलन से पहले दुनिया भर के देशों में भारत को पेश करने के उद्देश्य से देश के चुनिंदा शहरों में बैठकों और सम्मेलनों का आयोजन किया गया है। इसमें से दो कार्यक्रम औरंगाबाद शहर में होंंगे। इन कार्यक्रमों के चलते औद्यागिक और पर्यटन क्षेत्र में बड़े अवसर उपलब्ध होने की जानकारी दिल्ली में महाराष्ट्र सदन के अतिरिक्त निवासी आयुक्त डॉ. निरुपमा डांगे ने दी। इस बैठक का आयोजन औरंगाबाद में करने के लिए निरुपमा डांगे ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। सीएमआईए की ओर से मुकुंद कुलकर्णी और सुयोग माछर ने दिए योगदान के लिए उन्होंने आभार माना।