aur

    Loading

    औरंगाबाद: केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड (Minister Dr. Bhagwat Karad) ने औरंगाबाद जिले (Aurangabad District) में पर्यटन (Tourism) के विकास को लेकर दिल्ली (Delhi) में अहम बैठक की। जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही  प्रलंबित प्रकल्पों को पूरा करने के लिए यह बैठक काफी महत्वपूर्ण साबित होगी। सभी परियोजनाओं की विस्तृत रिपोर्ट जल्द से जल्द मंत्रालय के पास भेजने की स्पष्ट सूचना डॉ. कराड ने बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारियों को दी। केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत कराड औरंगाबाद जिले के  पर्यटन के विकास को लेकर बीते कुछ माह से प्रयासों में जूटे है। 

    अजंता गुफाओं में  साउंड लाइट शो, अहिल्या देवी कुंड में साउंड एंड लाइट शो, घुश्नेश्वर मंदिर में साउंड एंड लाइट शो, दौलताबाद किले में रोपवे, औरंगाबाद के पास  औरंगाबाद गुफाओं में यानी हनुमान टेकडी में रोपवे निर्माण को लेकर दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई। बैठक में केंद्रीय पर्यटन विभाग के सचिव अरविंद सिंह, आईटीडीसी के  केवी राव, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक  विद्यावती शिवशंकर लातुरे , राजेंद्र लोढ़ा, जुनैद  ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट लिमिटेड के  वीपी सिंह,सौरभ देशमुख  उपस्थित थे।

    रोपवे के निर्माण पर प्रजेंटेशन दिया गया

    बैठक में सबसे पहले निजी संस्था स्काई की ओर से रोपवे के निर्माण पर प्रजेंटेशन दिया गया। यह संगठन पर्यटन के विकास के लिए काम कर रहा है और राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध रोपवे का निर्माण किया है। औरंगाबाद जिले में पर्यटन के विकास के लिए अजंता, एलोरा, विश्व प्रसिद्ध गुफाओं, दौलताबाद किले में रोपवे, बीबी का मकबरा, घुश्मेश्वर मंदिर में साउंड एंड लाइट शो स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है। ब्रॉडकास्टिंग इंजीनियरिंग कंसल्टेंट इंडिया लिमिटेड के माध्यम से एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

    सीएसआर निधि के माध्यम से किया जाएगा कार्य

    बैठक में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के स्मारक में कुछ तकनीकी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई।  सीएसआर निधि के माध्यम से रोपवे के निर्माण का कार्य किया जायेगा, सार्वजनिक क्षेत्र की ग्रामीण विद्युतीकरण इकाई के माध्यम से वेरुल स्थित गुरु शनेश्वर मंदिर में साउंड एंड लाइट शो की स्थापना की जाएगी। उसके बाद इस इमारत के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए औरंगाबाद के  सोनेरी महल में साउंड एंड लाइट शो लगाए जाएंगे।गेल के माध्यम से अहिल्या देवी कुंड में विभिन्न विकास कार्य किए जाएंगे।

    औरंगाबाद जिले में चार रोपवे होंगे 

    औरंगाबाद जिले में चार रोपवे होंगे। इस बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि शहर के पास अजंता, दौलताबाद किला, एलोरा, औरंगाबाद गुफाओं में रोपवे के निर्माण में कोई तकनीकी समस्या नहीं है। इस पृष्ठभूमि में, ऐतिहासिक दौलताबाद किले में रोपवे के निर्माण में कोई समस्या न होने की जानकरी दी। ब्रॉडकास्टिंग इंजीनियरिंग कंसल्टेंट इंडिया लिमिटेड ने विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को विस्तृत परियोजना रिपोर्ट प्रस्तुत की हैं, जिन्हें विभिन्न स्थानों पर काम करने के लिए पर्यटन मंत्रालय और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से अनुमति की आवश्यकता है। इसी सिलसिले में दिल्ली में हुई बैठक बेहद अहम रही। विद्यावती, निदेशक, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने डीपीआर तैयार करने के संबंध में संबंधित कंसल्टेंट ब्रॉडकास्टिंग इंजीनियरिंग कंसल्टेंट इंडिया लिमिटेड को कुछ दिशा-निर्देश दिए हैं। विश्व धरोहर स्थलों में जरुरी मार्गदर्शक सूचनाओं का पालन होना जरुरी है इस पर बैठक में विशेष चर्चा हुई  सभी प्रोजेक्ट्स का  डीपीआर तुरंत जमा करें, फंडिंग को लेकर कोई दिक्कत न होने का आश्वासन केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत कराड ने बैठक में दिया।