CP डॉ. निखिल गुप्ता ने पुलिस की संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए रखा विशेष प्रशिक्षण

    Loading

    औरंगाबाद : शहर पुलिस आयुक्तालय में कार्यरत पुलिस अधिकारी (Working Police Officers) और कर्मचारियों (Employees) के लिए पुलिस में संवेदनशीलता (Sensitivity) बढ़ाने के लिए दो दिवसीय विशेष प्रशिक्षण (Special Training) का आयोजन किया गया था। विशेष प्रशिक्षण में तज्ञ मार्गदर्शक के रुप में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के नामचीन इन्स्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के प्राचार्य डॉ. अय्यगांर, अधिष्ठाता रुषाद काविना और एडमिन सतीश पवार ने उपस्थित रहकर पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को मार्गदर्शन किया। 

    इस विशेष प्रशिक्षण का फायदा शहर के 4 सहायक पुलिस निरीक्षक, 24 पुलिस उपनिरीक्षक ऐसे 29 अधिकारियों ने उठाया। औरंगाबाद शहर के नागरिक और पुलिस में हमेशा बेहतर संवाद बरकरार रहे। पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों ने नागरिकों के प्रति संवदेनशिल रहकर अपना संभाषण नागरिकों के प्रति आदर, सहानुभूति और अपनापन जैसा रहे। साथ ही औरंगाबाद शहर के नागरिक यह आयुक्तालय के पुलिस स्टेशन, शाखा को कानूनी मदद, मार्गदर्शन लेने के लिए आने पर पुलिस स्टेशन/शाखा में उन्हें अपना पन लगे। वहां आने पर पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों ने उनसे सुसंवाद प्रस्थापित हो, यह प्रशिक्षण का मुल उद्देश्य था। 

    सीपी डॉ. निखिल गुप्ता नागरिकों को राहत देने की कोशिश करते हैं

    इसको लेकर दो दिवसीय प्रशिक्षण पर जनता और पुलिस में संवाद बरकरार रखने के लिए जरुरी विषयों पर विस्तृत चर्चा होकर विशेष मार्गदर्शन किया गया। शहर के पुलिस कमिश्नर डॉ. निखिल गुप्ता ने बताया कि तज्ञ मार्गदर्शकों द्वारा शहर पुलिस आयुक्त कार्यालय में कार्यरत सभी अधिकारी और कर्मचारियों को चरण-चरण पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण शहर के पुलिस कमिश्नर डॉ. निखिल गुप्ता के संकल्पना से डीसीपी अपर्णा गिते के मार्गदर्शन में पुलिस निरीक्षक डॉ. गणपत दराडे, सुनीता मिसाल ने कामयाब किया। बता दें कि आए दिन शहर के नागरिक पुलिस स्टेशन स्तर पर पुलिस अधिकारियों द्वारा सहकार्य न करने की शिकायत लेकर सीपी कार्यालय पहुंचते है। सीपी से मुलाकात कर अपना दुःख रोने पर सीपी डॉ. निखिल गुप्ता नागरिकों को राहत देने का प्रयास करते है। इन शिकायतों को कम करने के लिए ही सीपी डॉ. गुप्ता ने अपनी संकल्पना से पुलिस की संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए दो दिवसीय विशेष  प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया था।