Fie
Fie

    Loading

    औरंगाबाद : संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) ने 3 जून विश्व साइकिल दिन (World Cycle Day) के रुप में घोषित किया है। इसके उपलक्ष्य में औरंगाबाद महानगरपालिका (Aurangabad Municipal Corporation) और औरंगाबाद स्मार्ट सिटी (Aurangabad Smart City) ने साइकिल रैली (Cycle Rally) का आयोजन किया है। आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत (Amrit Mahotsav) महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक और स्मार्ट सिटी के सीईओ आस्तिककुमार पांडेय (Astikkumar Pandey) के मार्गदर्शन पर साइकिल रैली का आयोजन किया गया है। 

    विश्व साइकिल, दिन साइकिल इस्तेमाल करने के फायदों की ओर ध्यानाकर्षण करता है। साइकिल यह साधा, सस्ता, साफ और पर्यावरण को अनुकूल मजबूत यातायात का साधन है। इसी बात को सामने रखकर औरंगाबाद स्मार्ट सिटी ने साइकिल चलाने को प्रोत्साहन देने के लिए कल 3 जून 2022 को प्रोत्साहन रैली का आयोजन किए जाने, की जानकारी महानगरपालिका कमिश्नर आस्तिककुमार पांडेय ने दी। 

    इस रुट पर साइकिल रैली का आयोजन 

    कमिश्नर पांडेय के मार्गदर्शन में 3 जून शुक्रवार की सुबह 6 बजे रैली की शुरुआत सेवन हिल फ्लायर ओवर से होगी। रैली सिडको बस स्थानक, एपीआय कॉर्नर, प्रोजोन मॉल, न्यू स्मार्ट सिटी साइकिल ट्रैक, वोक्हार्ट, आंबेडकर नगर चौक, ग्रामीण पुलिस मुख्यालय, टीवी सेंटर, न्यू स्मार्ट सिटी वॉकिंग और  साइकिलिंग ट्रैक, एएससी साइकिल ट्रैक, जिलाधिकारी कार्यालय, रंगीन दरवाजा होते हुए स्मार्ट सिटी कार्यालय पहुंचेगी। वहां एक छोटे से कार्यक्रम में इसका समापन होगा। रैली में शामिल होने के लिए शहरवासी  http://www.bit.ly.abadcyclerally.com इस वेबसाईट पर जाकर अपना नाम पंजीकरण करने की अपील महानगरपालिका प्रशासक पांडेय ने की है। उन्होंने बतया कि आजादी के अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रुप में भारत के आजादी का 75 साल का उत्सव, युवा व्यवहार और क्रीडा मंत्रालय, गृह निर्माण और शहरी व्यवहार मंत्रालय, भारत सरकार, पर्यावरण और मौसम बदलाव मंत्रालय, शहर विकास विभाग के अलावा महाराष्ट्र विश्व साइकिल दिन के उपलक्ष्य में साइकिल रैली, वाहन मुक्त रास्ते ऐसे विविध उपक्रमों को प्रोत्साहन और सुविधा दे रहे है। 

    कार्बन उत्सर्जन कम करने के उददेश्य से रेस टू झिरो मुहिम के लिए वचन बध्द वाले औरंगाबाद स्मार्ट सिटी और महानगरपालिका के संयुक्त तत्वावधान में साइकिल रैली का आयोजन किए जाने, की जानकारी महानगरपालिका प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय ने दी है। उन्होंने औरंगाबाद वासियों से अपील की, कि वे साइकिल रैली में बड़ी संख्या में हिस्सा लेकर इस उपक्रम को सफल बनाए।