मराठा समुदाय के युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए संवाद बैठक समय की जरुरत: मंत्री अतुल सावे

    Loading

    औरंगाबाद : अन्नासाहेब पाटिल  (Annasaheb Patil) आर्थिक पिछड़ा विकास निगम ने मराठा समुदाय Maratha community() के उन्नत और आने वाले युवाओं (Youth) को उद्योग (Industry) के लिए ऋण प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए लाभार्थियों और बैंक के बीच एक संवाद बैठक आयोजित की है। मराठा समुदाय के युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए यह संवाद बैठक महत्वपूर्ण होगी। यह प्रतिपादन राज्य के सहकारिता मंत्री अतुल सावे ने यहां किया। 

    संवाद बैठक का आयोजन चिकलथाना के भाग्यश्री लॉन में किया गया। अन्नासाहेब पाटिल आर्थिक पिछड़ा विकास निगम के अध्यक्ष नरेंद्र पाटिल, विधायक हरिभाऊ बागडे, महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक महेश डांगे, जिला अग्रणी बैंक के प्रबंधक मंगेश केदार, देवगिरी नागरी सहकारी बैंक के किशोर शितोले, लोकविकास नागरी सहकारी बैंक के नामदेव पवार, इंडसलैंड बैंक के प्रबंधक मनोज सदाफले, अन्नासाहेब पाटिल आर्थिक पिछड़ा विकास महामंडल के संभागीय समन्वयक प्रवीण आगवण पाटिल, सहायक आयुक्त रोजगार और स्वरोजगार सुरेश वरहाडे, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक, केनरा बैंक, महाराष्ट्र ग्रामीण बैंक, देना बैंक सहित विभिन्न बैंकों के स्टॉल धारक विभिन्न मराठा संगठनों के प्रतिनिधि और लाभार्थी इस संवाद बैठक में शामिल हुए।

    सभी बैंक ऋणों के लिए जरूरी दस्तावेजों की सूची तैयार कर बैठक के माध्यम से युवाओं को उपलब्ध कराएं। लाभार्थियों को समय पर दस्तावेज जमा करने चाहिए ताकि ऋण जल्दी उपलब्ध हो सके। इस प्रक्रिया को सरल बनाने से जरूरतमंदों को विभिन्न विकास महामंडल योजनाओं का लाभ उठाने में मदद मिलेगी। यह निर्देश सहकारिता मंत्री अतुल सावे ने बैंक अधिकारियों और उपस्थित प्रतिनिधियों को दिए। 

    अन्नासाहेब पाटिल आर्थिक पिछड़ा विकास निगम के अध्यक्ष नरेंद्र पाटिल ने कहा कि इस संवाद बैठक के माध्यम से निगम ऑनलाइन पंजीकरण कर अधिक से अधिक युवाओं को ऋण उपलब्ध करा रहा है और सीधे आवेदकों, लाभार्थी बैंक प्रतिनिधियों और अधिकारियों की समस्याओं के समाधान के उपाय कर रहा है। एक राष्ट्रीयकृत बैंक को एक सहकारी बैंक की तरह बड़े पैमाने पर ऋण प्रदान करना चाहिए। इसके लिए निगम प्रयास कर रहा है। निगम के तहत महिलाओं को ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए महिला समन्वयक के माध्यम से महिलाओं को ऋण उपलब्ध कराकर उद्यमी बनाने के और प्रयास किए जाएंगे। पाटिल ने कहा कि निगम निर्यात योग्य उत्पादन बढ़ाने के साथ कर्ज की सीमा बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। 

    विधायक हरिभाऊ बागड़े ने कहा कि उद्यमी बनने के लिए युवाओं को दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ चुने हुए व्यवसाय की पूरी जानकारी होनी चाहिए। युवाओं को बाजार में मांग का अध्ययन करने के बाद व्यवसाय शुरू करना चाहिए। बैंक का विश्वास हासिल करने के लिए नियमित ऋण चुकौती की जानी चाहिए।