Dr. Bhagwat Karad
File Photo

    Loading

    औरंगाबाद : आधुनिकता के इस युग में केंद्र सरकार (Central Government) ने देश भर में 75 डिजिटल बैंक (Digital Bank) शुरू करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के तहत महाराष्ट्र (Maharashtra) में तीन डिजिटल बैंक औरंगाबाद (Aurangabad), नागपुर (Nagpur) और सातारा (Satara) में खोले जाएंगे। डिजिटल बैंक का उद्घाटन जल्द ही देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के हाथों ऑनलाइन किया जाएगा। यह जानकारी केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड ने आयोजित प्रेस वार्ता में दी। 

    उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार का प्रयास है कि गांव और शहरों में अधिक से अधिक नागरिकों को बैकिंग सुविधाएं प्रदान की जाए। साथ ही केंद्र सरकार द्वारा देश के अलग-अलग घटकों के लिए शुरू की गई विविध सरकारी योजनाओं का लाभ बैकों से मिले। इसको लेकर केंद्र का वित्त मंत्रालय काफी गंभीर है। डॉ. कराड के अनुसार देश को विकास के पथ पर आगे ले जाने के लिए डिजिटल व्यवहार काफी महत्वपूर्ण है। इसके लिए सरकार राष्ट्रीय, निजी, को ऑपरेटिव, अर्बन, सहकारी बैकों में डिजिटल व्यवहार को बढ़ावा देने को लेकर युद्धस्तर पर प्रयास जारी है। एक सवाल के जवाब में डॉ. कराड ने बताया कि औरंगाबाद जिले की जनसंख्या को देखते हुए 38 नए बैंक खोलने की जरुरत है। हाल ही में तीन बैंक खोले गए है और जल्द ही जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में एचडीएफसी, आईडीबीआई, आईसीआईसीआई, यूनियन बैंक की शाखाएं खोले जाएंगी। साथ ही हर गांवों में बैकिंग सेवा उपलब्ध कराने के लिए कस्टमर सर्विस पॉइंट और  एटीएम की सुविधा प्रदान की जाएगी। 

    कस्टमर सर्विस पॉइंट से लेन देन करना होगा आसान 

    प्रेस वार्ता में उपस्थित महाराष्ट्र बैंक के रिजनल हेड महेश डांगे और लिड बैंक के मंगेश केदार ने बताया कि जिन गांवों में बैंक की शाखाएं नहीं हैं। वहां कस्टमर सर्विस पॉइंट खोले जाएंगे। इसके माध्यम से गांव के लोग इस सेंटर में राशि जमा कर निकाल भी सकेंगे। इस सर्विस से गावों में आर्थिक लेन देन करना आसान होगा। विशेषकर, कृषि, निजी ऋण के लिए लोगों से आवेदन भी लिए जाएंगे। विविध सरकारी योजनाओं की जानकारी गांव वासियों तक पहुंचायी जाएगी। वहीं, देश के आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आर्थिक समावेशक और आर्थिक साक्षारता इन दोनों को अधिक तरजीह देने के लिए देश के 5 जिलों को शामिल किया गया है, उसमें औरंगाबाद शामिल है। 

    छोटे व्यवसायियों को अधिक ऋण देने का नियोजन 

    सड़कों पर सब्जी बेचने वाले, हाथ गाड़ी पर विविध व्यवसाय करने वाले छोटे व्यवसायियों को 10 हजार रुपए तक का ऋण प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत  देने के लिए औरंगाबाद में 18 हजार आवेदन बैकों के पास आए है। उसमें से आज तक 9 हजार 43 छोटे व्यवसायियों को कर्ज दिया गया है। छोटे व्यवसायियों को स्व निधि योजना के तहत ऋण देने के लिए प्रक्रिया बड़ी आसान की गई है। उसके लिए व्यावसायिक के पास आधार कार्ड और जिस गांव या शहर में रहता वहां की नगरपालिका, महानगरपालिका और नगर पंचायत में उसके व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन चाहिए। छोटे व्यवसायिक स्वनिधि योजना में कर्ज पाने के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते। 

    आला अधिकारियों के उपस्थिति में विभागीय आयुक्त में बैठक 

    केंद्र सरकार द्वारा देश के अलग-अलग घटकों के लिए शुरू की गई विविध सरकारी योजनाओं का फायदा बड़ी संख्या में पहुंचाने के लिए विभागीय आयुक्त कार्यालय में आला अधिकारियों की बैठक डॉ. कराड के अध्यक्षता में आयोजित की गई है। बैठक में मराठवाड़ा संभाग के कलेक्टर, जिला परिषद सीईओ, बैंकों के आला अधिकारी उपस्थित रहे।