AIMIM MP Sayed Imtiaz Jaleel
इम्तियाज जलील

    Loading

    औरंगाबाद : सांसद इम्तियाज जलील (MP Imtiaz Jaleel) ने श्रमिकों (Workers) को नियमित मासिक वेतन, श्रम कानून के अनुसार न्यूनतम वेतन, पीएफ (PF) और ईएसआईसी (ESIC) महानगरपालिका के अनुबंध के अनुसार नहीं मिलने पर सीधे भविष्य निधि कार्यालय में शिकायत की थी। 

    सांसद इम्तियाज जलील की शिकायत को भविष्य निधि (पीएफ) संभागीय आयुक्त जगदीश तांबे ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए सभी संबंधितों के खिलाफ नोटिस जारी कर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट को लेकर औरंगाबाद के कलेक्टर और विभागीय आयुक्त से भेंट ली। उन्हें मराठवाड़ा विभाग के नगर पालिका और महामंडलों को ईपीएफ और एमपी कानून, 1952 पर सख्ती से अमलीजामा पहनाने को लेकर निर्देश देने की विनंती की। साथ ही जिला अधिकारी को भी इस मामले में कई संदर्भ दिए गए। परंतु, सभी नाकाम होने को लेकर पीएफ कार्यालय ने सांसद जलील को दी रिपोर्ट में स्पष्ट रुप से कहा है।  

    सांसद इम्तियाज जलील की शिकायत पर अपनी कार्रवाई रिपोर्ट में पीएफ कार्यालय ने इस प्रकार कहा कि ईपीएफ और एमपी अधिनियम, 1952 के प्रावधान और इसके तहत बनाई गई योजनाएं केंद्र सरकार के अनुसार नगर परिषदों और महानगरपालिका पर ‘सुओ मोटो” लागू हैं। अधिसूचना दिनांक 08/01/2011। यह कहते हुए खेदजनक है कि न केवल महानगरपालिका, औरंगाबाद बल्कि इस कार्यालय के अधिकार क्षेत्र में आने वाले अन्य सभी नगर परिषद और महामंडलों की ओर लंबे समय से बकाया है। अधोहस्ताक्षरी ने यह मामला नगर परिषदों के मुख्य अधिकारी और महानगरपालिका कमिश्नर के समक्ष उठाया है। उन्हें वैधानिक प्रावधानों के बारे में शिक्षित करने के लिए कार्यशालाएं आयोजित करने जैसे उचित सहयोग, लेकिन उनमें से किसी ने भी सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी है।

    उपरोक्त के अलावा, अधोहस्ताक्षरी ने औरंगाबाद में कलेक्टर के साथ-साथ संभागीय आयुक्त से मुलाकात की और उनसे अनुरोध किया कि वे मराठवाड़ा मंडल की नगर परिषदों और निगमों को ईपीएफ और एमपी अधिनियम, 1952 का सख्ती से पालन करने का निर्देश दें। सांसद इम्तियाज जलील को दी गई रिपोर्ट में पीएफ कार्यालय ने उल्लेख किया है कि इस संबंध में अन्य जिला कलेक्टरों को भी उचित संदर्भ दिया गया था, लेकिन सभी व्यर्थ थे।

    पीएफ कार्यालय ने की सांसद जलील की प्रशंसा  

    पीएफ कार्यालय ने सांसद इम्तियाज जलील को संबोधित एक रिपोर्ट में कहा कि समाज में गरीब श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा के लिए सांसद इम्तियाज जलील की चिंता काबिले तारीफ है। जलील की बहुमूल्य पहल और सामाजिक सुरक्षा लाभ के रूप में भविष्य निधि, पेंशन और बीमा लाभ के रूप में कानून द्वारा प्रदान की गई योजनाओं और इस संगठन / कार्यालय के माध्यम से बनाई गई योजनाओं का हमेशा स्वागत किया जाएगा।