File - Photo
File - Photo

    Loading

    औरंगाबाद : जिले में पर्यटन को विश्व स्तर पर बढ़ावा देने के उद्देश्य से महाराष्ट्र पर्यटन निदेशालय (Maharashtra Directorate of Tourism) हर समय प्रयासरत है। अधिक से अधिक पर्यटकों को औरंगाबाद को आकर्षित करने के के लिए निदेशालय द्वारा विभिन्न सेमिनार (Seminars) और सम्मेलनों (Conferences) का आयोजन किया जाता रहा है। इसी तर्ज पर औरंगबाद जिला प्रशासन, संयोजन समिति और पर्यटन संचालनालय के संयुक्त तत्वावधान में आगामी 25 से 27 फरवरी के दरमियान एलोरा-अजंता अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव (Ellora-Ajanta International Festival) का आयोजन बामू विश्वविद्यालय से सटे सोनेरी महल में किया गया है। महोत्सव में देश भर के नामचीन कलाकार हिस्सा लेकर शास्त्रीय और उपशास्त्रीय, गायन और शास्त्रीय नृत्य पेश करेंगे। यह जानकारी औरंगाबाद के कलेक्टर आस्तिक कुमार पांडेय ने आयोजित प्रेस वार्ता में दी। 

    उन्होंने बताया कि एलोरा-अजंता अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव की घोषणा करने वाला पूर्व रंग कार्यक्रम का भी आयोजन भी इसके उपलक्ष्य में किया गया है। इसी के तहत 12 फरवरी की शाम एक पूर्व तैयारी विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। संत एकनाथ रंग मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में सोनीया परचुरे और टीम कृष्णा बैले पेश करेंगे। उसके बाद सांज अमृत नामक मराठी-हिंदी गीतों का विशेष कार्यक्रम होंगा। गजल सुफी संगीत इसका मेल वाले कार्यक्रम में शाल्मली सुखटणकर, आशिष देशमुख, मंदार आपटे, माधुरी करमरकर यह गायक हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम का उट्घाटन 12 फरवरी की शाम में केंद्रयी रेल राज्यमंत्री रावसाहाब दानवे, केंद्रयी वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत कराड के हाथों होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता पालकमंत्री संंदिपान भुमरे करेंगे। इस अवसर पर प्रमुख रुप से राज्य कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार, सहकार मंत्री अतुल सावे, विरोधी पक्ष नेता अंबादास दानवे, सांसद इम्तियाज जलील, विधायक सतीश चव्हाण, विक्रम काले, हरिभाउ बागडे, संजय सिरसाठ, प्रदीप जैसवाल, प्रशांत बंब, उदयसिंह राजपूत, रमेश बोरनारे के अलावा प्रमुख अतिथि के रुप में सिडको मुंबई के एमडी संजय मुखर्जी उपस्थित रहेंगे। 

    महोत्सव के उपलक्ष्य में पूरक कार्यक्रम का आयोजन 

    कलेक्टर आस्तिक कुमार पांडेय ने बताया कि एलोरा-अजंता अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव के उपलक्ष्य में शहर में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। इसमें 15 फरवरी को क्रांति चौक में लोककला सुमित धुमाल-गोंधल, शेखर भाकरे-भारुड और अंकजक्या लिंगायत-पोवाडा पेश करेंगे। 18 फरवरी को पैठण गेट पर राहुल खरे-भावगीत भक्तिगीत, पं. विश्वनाथ दाशरथे-भक्तिगीत उपशास्त्रीय के गायन पेश कर औरंगाबाद वासियों को मंत्रमुग्ध करेंगे। वहीं, 21 फरवरी की रात 8 से 10.30 बजे के दरमियान दिल्ली गेट पर झामा कव्वाल गु्रप की ओर से कव्वाली का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। महोत्सव के उपलक्ष्य में 13 फरवरी को एमटीडीसी लॉन पर शाम 6.30 बज विशेष व्याख्यान का लाभ अभ्यासक और औरंगाबाद प्रेमी ले पाएंगे। इसमें प्रा. सौरभ कृष्णा यह कृषि पर्यटन विषय पर संवाद करेंगे। आर्किटेक्ट अजय कुलकर्णी औरंगाबाद शहर परिसर का दो हजार साल का इतिहास श्रीमंत औरंगाबाद व्याख्यान के माध्यम से पेश करेंगे। 

    25 से 27 फरवरी के दरमियान होंगे प्रमुख कार्यक्रम 

    कलेक्टर आस्तिक कुमार पांडेय ने बताया कि 25 से 27 फरवरी के दरमियान शहर के सोनेरी महल में विविध कार्यक्रम संपन्न होंगे। जिसमें 25 फरवरी को मयुर वैद्य, मृण्मयी देशपांडे-कथ्यक, प्रार्थना बेहेरे-भरत नाटयम, भार्गवी चिरमुले- लावणी, पदमभुषण पं. राशिद खान-गायन, महेश काले-शास्त्रीय गायन, पदमश्री विजय घाटे और पं. राकेश चौरसिया के बीच तबला और बासरी की जुगलबंदी होगी। 26 फरवरी को शाम 6.30 से 10 बजे तक उस्ताद शुजात हुसैन खान-सितार और गायन, अमित चौबे और मुकेश जाधव -तबला, पदमश्री शिवमणी-तालवाद्य, रवी चारी-सीतार, संगीत हलदीपुर-पियानो, सेल्वा गणेश-खंजिरा, शेल्डन डिसिल्वा-बास गीतार, अदिती  भागवत-कथ्यक पेश करेंगे। 27 फरवरी की शाम 6.30 से रात 10 बजे तक संगीता मुजुमदार-स्ट्रिंग एन स्टेप्स ग्रुप-कथ्यक, नील रंजन मुखर्जी-हवायन गिटार के अलावा पद्मश्री शंकर महादेवन-उपशास्त्रीय, नाटय और सुगम गायक पेश करने के बाद एलोरा-अजंता अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव का समापन होगा। अंत में कलेक्टर ने बताया कि यह सभी कार्यक्रम बामू विश्वविद्यालय से सटे सोनेरी महल में होंगे। प्रेस वार्ता में महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. अभिजीत चौधरी, सीपी डॉ. निखिल गुप्ता आदि उपस्थित थे।