औरंगाबाद में हर घर तिरंगा अभियान के तहत पुलिस के हथियारों की प्रदर्शनी शुरु

    Loading

    औरंगाबाद: देश के आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के उपलक्ष्य में जनता के मन में आजादी के लड़ाई की यादें ताजा कराने के लिए देशभर में हर घर तिरंगा अभियान ( Har Ghar Tiranga Campaign) मनाया जा रहा है। इसके तहत शहर पुलिस दल की ओर से सिडको एन-4 में स्थित वंजारी भवन में पुलिस दल द्वारा इस्तेमाल किए जानेवाले कई हथियार और साहित्यों का प्रदर्शनी (Exhibition) बुधवार से शुरु किया गया।  

    बुधवार की दोपहर शहर के पुलिस कमिश्नर डॉ. निखिल गुप्ता ने प्रदर्शन को भेंट देकर स्कूली छात्रों से संवाद साधा। इस दरमियान छात्रों ने पुलिस के कामकाज और अन्य मामलों को लेकर पूछे सवालों का सीपी डॉ. गुप्ता ने नम्रता पूरक जवाब दिया। सीपी डॉ. गुप्ता ने डेढ़ घंटे से अधिक समय छात्रों के साथ बिताया। इस अवसर पर डीसीपी  अपर्णा गिते, डीसीपी दीपक गिरे, क्राइम ब्रांच के पीआई अविनाश आघाव, पूर्व विभागीय आयुक्त भास्कर मुंडे, कांचन चाटे प्रमुख रुप से उपस्थित थे।  

    3 हजार से अधिक छात्रों ने देखी प्रदर्शनी 

    बुधवार को इस प्रदर्शन को औरंगाबाद महानगरपालिका के 6 स्कूल, निजी 17 स्कूल इस तरह 23 स्कूल के 3 हजार से अधिक छात्रों ने प्रदर्शनी देखी। गौरतलब है कि इस प्रदर्शनी में पुलिस मुख्यालय की ओर से विविध प्रकार के हथियार, पुलिस कर्मियों के वर्दी का प्रदर्शन, पुलिस विभाग रचना, पुलिस आयुक्तालय का परिमंडल, पुलिस स्टेशन/विविध शाखा की रचना आदि का प्रदर्शन, बम निरोधक दस्ते  की ओर से इस्तेमाल किए जानेवाले उपकरण और श्वान का प्रदर्शन, साइबर सेल द्वारा विविध प्रकार के ऑनलाइन फ्रॉड, सोशल मीडिया के माध्यम से होनेवाले अपराध, छोटे बच्चों को मोबाइल इस्तेमाल करने के बारे प्रतिबंधक उपाय आदि के बारे में प्रदर्शनी में बताया गया साथ ही यातायात शाखा की ओर से यातायात नियमों का प्रतिकात्मक  चिन्ह, स्पिडगन, हेलमेट सख्ती के बारे में जनजागृति पर मार्गदर्शन व प्रदर्शन, वायरलेस विभाग की ओर से मॉडल डायर 112 इलेक्ट्रिकल उपकरण और डायल 112 प्रणाली की जानकारी और भरोसा सेल द्वारा महिला सहायक कक्ष, वरिष्ठ नागरिक कक्ष, दामिनी दल, आपातकालिन उपयोगी हेल्पलाइन नंबर आदि के बारे में विस्तृत मार्गदर्शन कराकर छात्रों को संबंधित/शाखा की जानकारी देनेवाले सूचना पत्र वितरित किए गए।